Delhi News: सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प की चाहिए जानकारी तो यहां करें मेल, सरकार करेगी मदद

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के खिलाफ केजरीवाल सरकार निरंतर कार्य कर रही है। प्रदूषण को बढ़ावा देने में एसयूपी भी अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में एसयूपी से बने सामानों के उपयोग को रोकने के लिए जागरुकता अभियान जरूरी है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 03 Jul 2022 11:06 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jul 2022 11:06 PM (IST)
Delhi News: सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प की चाहिए जानकारी तो यहां करें मेल, सरकार करेगी मदद
तीन दिवसीय प्लास्टिक विकल्प मेले के अंतिम दिन राउंड टेबल कांफ्रेंस का आयोजन किया गया।

नई दिल्ली [ रजनीश पाण्डेय]। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में रविवार को त्यागराज स्टेडियम में चल रहे तीन दिवसीय प्लास्टिक विकल्प मेले के अंतिम दिन राउंड टेबल कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। कांफ्रेंस के दौरान डीपीसीसी, एमसीडी, राजस्व विभाग, कानूनी विशेषज्ञों, औद्योगिक संघ, बाजार व्यापारी संघों, स्टार्टअप, स्वयं सहायता समूह आदि के अधिकारी और प्रतिनिधि शामिल रहे। कांफ्रेंस में सिंगल यूज प्लास्टिक (एसयूपी) के विकल्पों के बारे में सभी मौजूद पैनेलिस्ट के साथ चर्चा की गई।

इस मेल पर ले सकते हैं जानकारी

इस दौरान उन्होंने बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति को एसयूपी से संबंधित कोई जानकारी चाहिए या कोई संदेह हो तो वह supdoubts@gmail.com जाकर मेल भी कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। राउंड टेबल कांफ्रेंस के बाद स्टेडियम में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान पर्यावरण मंत्री ने कहा कि एसयूपी के विकल्पों पर काम कर रहे उत्पादकों और स्टार्ट-अप्स को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार केंद्र को एसयूपी विकल्पों पर जीएसटी दर कम करने के लिए अनुरोध-पत्र लिखेगी। इसके साथ ही दिल्ली सरकार की पर्यावरण विभाग की वेबसाइट पर प्रतिबंधित एसयूपी वस्तुओं, उनके विकल्पों और विकल्पों के निर्माण के लिए कच्चे माल के स्त्रोतों से संबंधित सभी जानकारी शामिल होगी।

मन में उठ रहे कई सवाल

राय ने बताया कि कांफ्रेंस के दौरान सभी पैनलिस्ट से चर्चा करते हुए पाया गया कि आम जनता ही नहीं बल्कि औद्योगिक संघो में भी प्लास्टिक बैन को लेकर काफी सारे प्रश्न हैं। लोगों को लगता है कि एसयूपी वस्तुओं पर प्रतिबंध का मतलब प्लास्टिक कैरी बैग पर प्रतिबंध है और यही कारण है कि जनता के बीच जागरूकता पैदा करने की तत्काल आवश्यकता है, इसलिए दिल्ली में आज से जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा।

ट्रेनिंग सेंशन आयोजित होगा

इसके साथ साथ एनफोर्समेंट के कार्यो में लगी टीमों के लिए भी एक ट्रेनिंग सेशन आयोजित किया जाएगा ताकि प्रतिबंध को लागू करते समय टीम के बीच भी कोई भ्रम न रहे और अगर किसी भी कंपनी या उत्पादक पर यदि उन उत्पादों को लेकर कार्रवाई की जाती है जो प्रतिबंधित नहीं है, तो दिल्ली सरकार उनकी शिकायत दर्ज करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी करेगी।

प्रदूषण को लेकर सरकार निरंतर कर रही काम

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के खिलाफ केजरीवाल सरकार निरंतर कार्य कर रही है। प्रदूषण को बढ़ावा देने में एसयूपी भी अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में एसयूपी से बने सामानों के उपयोग को रोकने के लिए जागरुकता अभियान जरूरी है। मेले का उद्देश्य भी आम जनता के बीच एसयूपी के विकल्पों को प्रोत्साहन देना ही रहा।

chat bot
आपका साथी