हिंडन एयरपोर्ट का इंटीरियर डिजाइन तैयार, जानिए अंदर से कैसा होगा लुक, क्‍या होंगी सुविधाएं

हिंडन एयरपोर्ट के संचालन के संबंध में सभी व्यवस्थाओं को पूरा किया जा रहा है। इसी कड़ी में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एयरपोर्ट का इंटीरियर डिजाइन तैयार कर लिया है।

By Edited By: Publish:Mon, 04 Mar 2019 06:21 PM (IST) Updated:Mon, 04 Mar 2019 07:19 PM (IST)
हिंडन एयरपोर्ट का इंटीरियर डिजाइन तैयार, जानिए अंदर से कैसा होगा लुक, क्‍या होंगी सुविधाएं
हिंडन एयरपोर्ट का इंटीरियर डिजाइन तैयार, जानिए अंदर से कैसा होगा लुक, क्‍या होंगी सुविधाएं

साहिबाबाद [सौरभ पांडेय]। उद्घाटन का समय करीब आते ही हिंडन एयरपोर्ट के संचालन के संबंध में सभी व्यवस्थाओं को पूरा किया जा रहा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एयरलाइंस के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर एयरपोर्ट का इंटीरियर डिजाइन तैयार कर लिया है। शुरुआत में यहां 16 लगेज चेक इन काउंटर बनाए जाएंगे। एक एयरलाइंस कंपनी को दो काउंटर देने की योजना है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के अनुसार एंट्री गेट के ठीक सामने लगेज (सामान) चेक इन काउंटर बनाए जाएंगे। एंट्री गेट की बाई ओर सेल्फ चेक इन क्योस्क रहेंगे। यात्री इन क्योस्क से स्वयं ही अपना बोर्डिंग पास प्रिंट कर सकेंगे। सामने सभी एयरलाइंस के दो-दो लगेज चेक इन काउंटरों पर सामान चेक इन करवाकर यात्रा कर सकेंगे।

एक गेट से एंट्री, दूसरे से होगा एग्जिट
हिंडन एयरपोर्ट के परिसर में एंट्री के लिए दो गेटों का निर्माण किया गया है। इसमें पहले गेट से एंट्री होगी जबकि दूसरे गेट से निकास होगा। इसके अलावा बीच में एक वीआइपी गेट भी होगा। मुख्य एंट्री गेट तक कारों और टैक्सियों की एंट्री होगी। इसके बाद टैक्सियां आगे से दाएं होकर सीधे बाहर निकल सकेंगी।

बस से जाना होगा हवाई पट्टी तक
हिंडन एयरपोर्ट पर अभी इंदिरा गांधी एयरपोर्ट की तर्ज पर फ्लाइट एंट्री कॉरिडोर नहीं बनाए गए हैं। ऐसे में चेक इन के और सुरक्षा जांच के बाद एयरलाइंस की बस से ही यात्रियों को फ्लाइट तक ले जाया जाएगा। एयरपोर्ट से हवाई पट्टी की दूरी करीब दो सौ से ढाई सौ मीटर है। यह दूरी बस से तय की जाएगी। इसके अलावा सुरक्षा जांच के लिए छह गेट बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इन पर मेटल डिटेक्टर और स्कैनिंग मशीनें लगाई जाएंगी।

घरेलू उड़ान के लिए एक ही रनवे का होगा प्रयोग
सूत्रों की मानें तो घरेलू उड़ानों के लिए हिंडन एयरबेस के एक ही रनवे का प्रयोग किया जाएगा। सिविल टर्मिनल के पास वाले रनवे से घरेलू विमान उड़ान भरेंगे। इसके पास वाले दूसरे रनवे का प्रयोग सिर्फ वायुसेना ही करेगी। हालांकि माना जा रहा है कि हिंडन टर्मिनल से संख्या बढ़ने पर दूसरे रनवे को भी घरेलू उड़ानों के लिए खोला जा सकता है।

अधिकारी का पक्ष
एयरपोर्ट का इंटीरियर डिजाइन तैयार कर जल्द से जल्द काम पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही चेक इन काउंटर और मेटल डिटेक्टर स्थापित कर दिए जाएंगे।
एचएच बलहारा, महाप्रबंधक, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया।

chat bot
आपका साथी