दिल्ली-एनसीआर में ओले गिरने से दिखा शिमला का नजारा, पहाड़ फिर बर्फ से पटे

उत्तर भारत में मौसम का मिजाज एकबार फिर बदल गया है। जहां दिल्ली-एनसीआर के मैदानी इलाकों में गुरुवार को अभूतपूर्व ओलावृष्टि देखने को मिली।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 07 Feb 2019 10:10 PM (IST) Updated:Fri, 08 Feb 2019 08:29 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में ओले गिरने से दिखा शिमला का नजारा, पहाड़ फिर बर्फ से पटे
दिल्ली-एनसीआर में ओले गिरने से दिखा शिमला का नजारा, पहाड़ फिर बर्फ से पटे

नई दिल्ली, जेएनएन। उत्तर भारत में मौसम का मिजाज एकबार फिर बदल गया है। जहां दिल्ली-एनसीआर के मैदानी इलाकों में गुरुवार को अभूतपूर्व ओलावृष्टि देखने को मिली। वहीं, पहाड़ों पर एकबार फिर भारी बर्फबारी शुरू हो गई है। मैदानी इलाकों में हुई ओलावृष्टि से एकबारगी तो कई सड़कों का नजारा शिमला और मनाली जैसा नजर आया। जहां पूरी सड़क ओलावृष्टि से पट गई। वहीं, किसानों को ओलावृष्टि से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

तेज बारिश के साथ गिरे ओले, फसलों को नुकसान
हरियाणा के अधिकतर जिलों में गुरुवार को बारिश और ओलावृष्टि होने से गेहूं, सरसों और सब्जी की फसलों को नुकसान पहुंचा है। करनाल स्थित केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में बूंदाबांदी का दौर जारी रह सकता है।

पंजाब में बारिश व ओलावृष्टि, किसानों को राहत :
पंजाब के कई हिस्सों में गुरुवार को झमाझम बारिश के साथ ओले भी गिरे। बारिश के बाद मौसम जहां ठंडा हो गया, वहीं यह किसानों से लिए फायदेमंद है। कृषि वैज्ञानिक बारिश को गेहूं की फसल के लिए वरदान मान रहे हैं। ओलावृष्टि की वजह से तापमान में कमी होने से भी गेहूं की फसल को लाभ पहुंच सकता है। हालांकि सब्जी की फसलों को ओलवृष्टि से थोड़ा नुकसान हुआ है। पीएयू मौसम विभाग की डॉ. केके गिल ने बताया कि राज्य के कई हिस्सों से गेहूं की फसल पर येलो रेस्ट बीमारी लगने की सूचना आ रही थी। लेकिन यह समस्या खत्म हो जाएगी।

उत्तराखंड में हिमपात ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
उत्तराखंड में चार धाम समेत उच्च हिमालय में हिमपात के साथ ही निचले स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश का दौर बना हुआ है। मसूरी में ओलावृष्टि हुई। वहीं, निकटवर्ती धनोल्टी, सुरकंडा और नागटिब्बा की चोटियां बर्फ से सफेद हो गई हैं। बर्फबारी और बारिश से समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। ऐसे में कई जिलों के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई थी।

आसमान से आई 'आफत', जम गया कश्मीर
जम्मू कश्मीर में दो दिन से जारी भारी बारिश और बर्फबारी आफत बन गई है। कहीं भूस्खलन तो कहीं हिमस्खलन से लोगों की मुसीबत बढ़ गई है। जम्मू-श्रीनगर हाईवे दो दिन से बंद है। खाद सामग्री व जरूरत का अन्य सामान लेकर श्रीनगर जा रहे हजारों वाहन हाईवे पर जगह-जगह फंस कर रह गए हैं। श्रीनगर हवाईअड्डे से गुरुवार को दूसरे दिन भी कोई विमान उड़ान नहीं भर सका, जिससे कश्मीर का देश-दुनिया से सड़क और हवाई संपर्क पूरी तरह कट गया है। जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर रामसू में पहाड़ से पत्थर गिरने से एक वाहन में सवार 12 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

chat bot
आपका साथी