Move to Jagran APP

Weather Update: राजस्थान में कहीं बरस रही आग तो कहीं झमाझम बारिश... कई जिलों में पारा 55 डिग्री के पार, IMD का अलर्ट जारी

Weather Update राजस्थान में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा कि राजस्थान में भीषण गर्मी का प्रकोप अगले दो से तीन दिनों तक जारी रहेगा। भीषण गर्मी के कारण प्रदेश में चार दिन में 24 लोगों की मौत हुई है। रविवार को प्रदेश में दो लोगों की मौत हुई है। इनमें एक जालौर और दूसरी नागौर जिले में हुई है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Published: Sun, 26 May 2024 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 06:27 PM (IST)
अगले तीन दिन राजस्थान में आग उगलेगा सूरज (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता/ एजेंसी, जयपुर। राजस्थान सूरज की तपिश से तप रहा है। सूरज की तपिश और गर्म हवा झुलसा रही है। राजस्थान में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ उत्तर भारत के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है। पिछले 24 घंटे में फलौदी में तापमान 50 डिग्री दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा कि राजस्थान में भीषण गर्मी का प्रकोप अगले दो से तीन दिनों तक जारी रहेगा।

भीषण गर्मी के कारण प्रदेश में चार दिन में 24 लोगों की मौत हुई है। रविवार को प्रदेश में दो लोगों की मौत हुई है। इनमें एक जालौर और दूसरी नागौर जिले में हुई है। जैसलमेर से सटी भारत-पाकिस्तान सीमा पर तापमान 55 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लू इस कदर चल रही है कि तारबंदी पर लगे तापमान मापने के यंत्र की स्क्रीन भी काली हो गई और यंत्र ने काम करना बंद कर दिया। जैसलमेर जिले में 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

दोपहर बाद दिखा बदला मौसम 

प्रदेश के जोधपुर, चित्तौड़गढ़,पाली और उदयपुर जिलों में दोपहर बाद अचानक मौसम बदला । इन जिलों के कई हिस्सों में तेज धूल भरी आंधी चलने के साथ ही हल्की बारिश भी हुई । उदयपुर के ग्रामीण इलाकों में तेज धूलभरी आंधी चलने से पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए। चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि गर्मी के मौसम में अस्पतालों के आपातकालीन वार्डों में 82 हजार से अधिक मरीज पहुंचे हैं। इनमें से 2243 मरीज हीट स्ट्रोक के हैं।

जैसलमेर में 48.0 डिग्री सेल्सियस

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, शनिवार को जैसलमेर में 48.0 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 47.2 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 47.0 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 46.9 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 46.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 46.3 डिग्री सेल्सियस और जयपुर में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जवानों ने गाड़ी के बोनट पर सेकी रोटी 

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकसी कर रहे सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने गाड़ी के बोनट पर रोटी सेकी । एक जवान ने आटा गाड़ी के बोनट पर रखा तो कुछ देर में रोटी सिक गई। यहां जवानों ने रेत में पापड़ सेकने के साथ ही अंडे का आमलेट भी बनाया। जवानों ने कच्चा पापड़ पापड़ रेत के अंदर दबा दिया जो कुछ देर में सिक गया। एक जवान ने अंडा रेत में दबाया जो कुछ ही मिनट में उबल गया। रविवार को रोटी व पापड़ सेकने और अंडा उबलने के वीडियो सामने आए हैं।

गर्मी से तीन दिन में तीन सौ चमगादड़ों की मौत

गर्मी के कारण उदयपुर में तीन दिन में तीन सौ चमगादड़ों की मौत हुई है। तेज गर्मी के बीच स्थानीय निकायों ने प्रदेश के सभी शहरों की सड़कों पर पानी का छिड़काव कर लोगों को राहत देने का प्रयास किया । कई शहरों में प्रशासन और सामाजिक संगठनों ने टेंट लगाकर लोगों को राहत देने का प्रयास किया। तेज गर्मी के बीच अजमेर में एक रेस्टोरेंट में गैस का सिलेंडर फट गया । प्रदेश के लगभग सभी जिलों में रविवार को तापमान 44 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है।

लू और भीषण गर्मी रहेगी जारी 

इस बीच, मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर के निदेशक, राधे श्याम शर्मा ने कहा कि राजस्थान में इस गर्मी के मौसम में पहली बार अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, राधे श्याम शर्मा ने कहा, "अगले दो से तीन दिनों तक लू और भीषण गर्मी जारी रहेगी। 28 और 29 मई से अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की कमी हो सकती है... 29 मई से और 30, भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।''

दिल्ली सहित उत्तर भारत में हीटवेव का अलर्ट

एक्स पर एक पोस्ट में, आईएमडी ने कहा कि 30 मई, 2024 को पश्चिम राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों और विदर्भ के अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव की संभावना है।एक अन्य पोस्ट में आईएमडी ने कहा कि 27 मई 2024 को पंजाब, राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना है। वहीं, त्रिपुरा आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि त्रिपुरा में आज रात से 29 मई तक भारी बारिश और तेज हवाएं चलेंगी। 

यह भी पढ़ें- Cyclone Remal Alert Live Updates: चक्रवात 'रेमल' को लेकर बंगाल में हाई अलर्ट, कोलकाता एयरपोर्ट बंद; कई ट्रेनें रद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.