दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश के आसार, 24 अगस्त तक मौसम रहेगा मेहरबान

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का मौसम बना हुआ है। इस तरह की गतिविधियों के कारण पूर्वी दिशा से दिल्ली और आसपास के इलाकों की ओर नमी वाली हवाएं आगे बढ़ रही हैं।

By Amit MishraEdited By: Publish:Sun, 19 Aug 2018 03:14 PM (IST) Updated:Sun, 19 Aug 2018 03:24 PM (IST)
दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश के आसार, 24 अगस्त तक मौसम रहेगा मेहरबान
दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश के आसार, 24 अगस्त तक मौसम रहेगा मेहरबान

नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली में एक बार फिर से मौसम ने करवट ले ली है। मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। आसमान में बादल छा गए हैं और कई इलाकों बारिश भी शुरू हो गई है। मौसम में हुए इस बदलाव की वजह से गर्मी से राहत मिल गई है। फिलहाल अने वाले दिनों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश के लिहाज से आगले कुछ दिन महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

जारी रहेगा बारिश का दौर 

मौसम विभाग ने पहले ही इस बात की संभावना व्यक्त की थी कि रविवार को दिनभर बादल छाए रह सकते हैं और कई इलाकों में बारिश भी हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहने का अनुमान व्यक्त किया गया था। 24 अगस्त तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा और रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

शनिवार को बरसे बदरा

बता दें कि शनिवार को दिनभर बादलों व धूप की लुका छिपी के बाद देर शाम 4.30 बजे राजधानी के कई इलाकों में तेज बारिश शुरू हुई थी। दिल्ली के आयानगर में 36.4 मिमी, लोदी रोड में 2.4 मिमी और रिज इलाके में 16 मिमी बारिश दर्ज हुई थी। दिल्ली में कई जगहों पर 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं भी चली थीं।

कैसा रहेगा आगे मौसम

स्काइमेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का मौसम बना हुआ है। इस तरह की गतिविधियों के कारण पूर्वी दिशा से दिल्ली और आसपास के इलाकों की ओर नमी वाली हवाएं आगे बढ़ रही हैं। इस तरह मौसम की स्थिति अगले सात दिनों तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में बनी रहेगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 से 28 डिग्री तक रहने का अनुमान है।

18 अगस्त तक 81 मिमि कम हुई बारिश

दिल्ली में अगस्त महीने में इस साल 81 मिमि कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के आकड़ों के मुताबिक, इस साल अगस्त में सिर्फ 76.1 मिमी ही बारिश हुई है। जबकि 157.1 बारिश होनी चाहिए थी। दिल्ली के कई कॉलोनियों में अच्छी बारिश नहीं हुई है।

कमजोर हो रहा है दिल्ली में मानसून

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, दिल्ली में मानसून की सक्रियता कमजोर रही है। इसकी वजह से अगस्त महीने में अच्छी बारिश नहीं हुई। मानसून ज्यादातर दक्षिण व मध्य भारत में ही सक्रिय रहा। साथ ही उत्तर पश्चिमी दिशा से हल्की सूखी हवाएं भी दिल्ली में आती रहीं जिससे दिल्ली में अच्छी बारिश नहीं हुई। 

chat bot
आपका साथी