हंसराज कॉलेज ने की विज्ञान लेखन और संचार कुशलता पर ऑनलाइन-एड ऑन कोर्स की शुरुआत

कॉलेज की प्राचार्या प्रोफेसर रमा ने बताया कि वैज्ञानिक खोजों और आविष्कारों ने विश्व को नई राह दिखाई है। लेकिन आम आदमी को कई वैज्ञानिक तथ्यों के विषय में जानकारी नहीं होती।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 11 May 2020 03:28 PM (IST) Updated:Mon, 11 May 2020 03:28 PM (IST)
हंसराज कॉलेज ने की विज्ञान लेखन और संचार कुशलता पर ऑनलाइन-एड ऑन कोर्स की शुरुआत
हंसराज कॉलेज ने की विज्ञान लेखन और संचार कुशलता पर ऑनलाइन-एड ऑन कोर्स की शुरुआत

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज में 'विज्ञान लेखन और संचार में कुशलता' पर ऑनलाइन एड -ऑन कोर्स की शुरुआत होने जा रही है। इसके लिए कॉलेज की वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

कॉलेज की प्राचार्या प्रोफेसर रमा ने बताया कि वैज्ञानिक खोजों और आविष्कारों ने विश्व को नई राह दिखाई है। लेकिन आम आदमी को  कई वैज्ञानिक तथ्यों के विषय में जानकारी नहीं होती। इसलिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि हमारे पास एक प्रशिक्षित कार्य बल हो जो समय के साथ वैज्ञानिक तथ्यों की रिपोर्ट तैयार करता रहे। इसी को देखते हुए खास लॉकडाउन में घर पर बैठे छात्रों के लिए यह कोर्स शुरू किया जा रहा है। इसमें सीटें भी सीमित हैं इसलिए जो पहले आवेदन करेगा उसे ही इस कोर्स में भाग लेने का मौका मिलेगा। यह पाठ्यक्रम खास उन युवाओं के लिए तैयार किया गया है जिनकी वैज्ञानिक लेखन में रुचि है।

संयोजक डॉ. मोनिका कॉल ने बताया कि इस पूरे कोर्स की अवधि 40 घंटे की होगी। इसमें आवेदन के लिए योग्यता 12 वीं पास रखी गई है। दाखिले पूरे हो जाने के बाद ही ऑनलाइन क्लास की समय-सारणी तैयार होगी। इस कोर्स का उद्देश्य विज्ञान, चिकित्सा या वैज्ञानिक तकनीकों से सम्बन्धित रिपोर्टिंग और लेखन कौशल का विकास करना है। यह पाठ्यक्रम छात्रों को विभिन्न माध्यमों से प्रयोगशालाओं में कार्य कर रहे वैज्ञानिकों से साक्षात्कार कर,  वैज्ञानिक सामग्री को सही रूप में लाना सिखाएगा। पाठ्यक्रम छात्रों को पत्रिकाओं में निबंध लेखन, कथा लेखन और खोजी रिपोर्टिंग करने में सहायक सिद्ध होगा। छात्रों को लेखन अभ्यास के लिए प्रेरित करने के लिए फील्ड एक्सपोजर भी दिया जाएगा। यह पाठ्यक्रम लैंग्वेज, टूरिज्म और मानविकी के उन छात्रों के लिए उपयोगी साबित होगा जो विभिन्न प्लेटफॉर्म के माध्यम से संचार और लेखन कौशल में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं। 

chat bot
आपका साथी