2020 तक 1 करोड़ युवाओं को स्वावलंबी बनाएगी सरकार, व्यक्तित्व का भी होगा विकास

गृह मंत्री ने कहा कि जहां कौशल होता है, वहां सम्मान अपने आप चला आता है। कौशल विकास व्यक्तित्व को निखारने और व्यक्ति को समाज की मुख्यधारा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Mon, 23 Oct 2017 09:14 PM (IST) Updated:Mon, 23 Oct 2017 09:21 PM (IST)
2020 तक 1 करोड़ युवाओं को स्वावलंबी बनाएगी सरकार, व्यक्तित्व का भी होगा विकास
2020 तक 1 करोड़ युवाओं को स्वावलंबी बनाएगी सरकार, व्यक्तित्व का भी होगा विकास

नई दिल्ली [जेएनएन]। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को मंदिर मार्ग पर प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया। इसका निर्माण नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने कराया है। इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में 35 साल से कम उम्र की 65 फीसद जनसंख्या को कौशल विकास केंद्रों के माध्यम से नई दिशा दी जा सकती है। वर्ष 2020 तक कौशल विकास मिशन के तहत एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस पर आने वाला खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने बजट में 12 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

युवाओं में आएगी कार्यकुशलता 

गृह मंत्री ने कहा कि जहां कौशल होता है, वहां सम्मान अपने आप चला आता है। कौशल विकास व्यक्तित्व को निखारने और व्यक्ति को समाज की मुख्यधारा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उनका मंत्रालय एनडीएमसी क्षेत्र में इलेक्ट्रिकल और सोलर उपकरणों की देखरेख का प्रशिक्षण देने के लिए उत्कृष्ट केंद्र के साथ कूड़े, कचरे और ठोस अपशिष्ट से मीथेन गैस बनाने का एक संयंत्र स्थापित करना चाहता है। इससे पर्यावरण को और संरक्षित किया जा सकेगा। सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि कौशल विकास केंद्र से न केवल युवाओं में कार्यकुशलता आएगी, बल्कि व्यक्तित्व का भी विकास होगा।

युवाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण 

एनडीएमसी के अध्यक्ष नरेश कुमार ने बताया कि धर्म मार्ग पर भी एक 'विशेष प्रधानमत्री कौशल विकास योजना केंद्र' बनाया गया है। मोती बाग में कौशल विकास का एक उत्कृष्ट केंद्र बन रहा है। इसमें युवाओं को थ्री-डी प्रिंटिंग, ऑटोमेशन और रोबोटिक्स जैसे पाठ्यक्रमों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

डॉक्टर्स फ्लैट का लोकार्पण किया 

राजनाथ सिंह ने मोती बाग के चरक पालिका अस्पताल में बनाए गए डॉक्टर्स फ्लैट्स व राम मनोहर लोहिया अस्पताल के स्मार्ट जनसुविधा परिसरों का लोकार्पण भी किया।

यह भी पढ़ें: मनोज तिवारी ने की यमुना घाट की सफाई, 'आप' पर लगाया राजनीति करने का आरोप

यह भी पढ़ें: लोगों की मौत का कारण बने रहे हैं ई-रिक्शा, जानें- क्या कहती है रिपोर्ट

chat bot
आपका साथी