प्रदूषण को मात देने के लिए जीडीए करेगा ग्रीन बेल्ट का विस्तार

शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए तमाम प्रयास जारी है। इसी क्रम में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने हरित पट्टी के विस्तार की योजना बनाई है।

By Edited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 06:05 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 06:48 PM (IST)
प्रदूषण को मात देने के लिए जीडीए करेगा ग्रीन बेल्ट का विस्तार
प्रदूषण को मात देने के लिए जीडीए करेगा ग्रीन बेल्ट का विस्तार

गाजियाबाद, जेएनएन। शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए तमाम प्रयास जारी है। इसी क्रम में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने हरित पट्टी के विस्तार की योजना बनाई है। पिछले काफी समय से वायु प्रदूषण ने गाजियाबाद को देशभर में सुर्खियों में ला दिया। यहां बढ़ते प्रदूषण के चलते इंडस्ट्रीज एवं कंस्ट्रक्शन तक बंद करना पड़ा।

सबका होगा फायदा
शहर को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जीडीए ने ग्रीन बेल्ट विस्तारीकरण योजना पर अमल शुरू कर दिया है। बता दें कि इससे पूर्व शहर में 30 किलोमीटर ग्रीन बेल्ट विकसित है, जिसमें हापुड़ रोड, न्यू लि‍ंक रोड, राजनगर एक्सटेंशन, मेरठ रोड इंडस्ट्रीज, लोहियानगर, कविनगर एवं नेहरूनगर इलाके शामिल हैं।

जमीन की तलाश शुरू 
जीडीए के सहायक उद्यान अधिकारी एसके भारती ने बताया कि बढ़ते प्रदूषण को लेकर जीडीए अब कच्ची जमीन की तलाश कर रहा है, जहां ग्रीन बेल्ट को विकसित किया जा सके। जमीन की तलाश पूरी होने के साथ ही योजना पर अमल शुरू कर दिया जाएगा।

सभी के प्रयास से हवा होगी स्‍वच्‍छ 
प्रदूषण के लिए हमें खुद भी पहल करना होगा। इसके लिए अपने आसपास हो रही ऐसी गतिविधियों को भी रोकना होगा, जिससे वायु प्रदूषण फैल रहा है। हमें अपनी जिम्मेदारी का भी वहन करना होगा। जहरीली होती हवा को स्वच्छ बनाना सभी के प्रयास से संभव है।

संतोष कुमार राय, सचिव जीडीए

chat bot
आपका साथी