एम्स के पूर्व निदेशक बोले- अगस्त तक दिखेगा टीके का असर, यह भी बताया कैसे थमेगी देशभर में कोरोना की रफ्तार

एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. एमसी मिश्र कहते हैं कि हाल ही में अमेरिका में शोध हुआ है जिसमें यह बात सामने आई है कि मास्क के इस्तेमाल से कोरोना प्रभावित इलाकों में संक्रमण दर में तेजी से गिरावट होती है। टीके का असर जुलाई से दिखाई देगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 08:03 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 08:05 AM (IST)
एम्स के पूर्व निदेशक बोले- अगस्त तक दिखेगा टीके का असर, यह भी बताया कैसे थमेगी देशभर में कोरोना की रफ्तार
मास्क का इस्तेमाल नहीं करने पर देशभर में सख्ती जरूरी है।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। कोरोना वायरस संक्रमण की नई लहर से दिल्ली सहित पूरे देश में खौफ एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए टीकाकरण बढ़ाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं, इसलिए हाल के दिनों में टीकाकरण बढ़ा भी है। फिर भी मौजूदा समय में संक्रमण से बचाव के लिए डाक्टर मास्क लगाने की सलाह देते रहे हैं। एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. एमसी मिश्र कहते हैं कि हाल ही में अमेरिका में शोध हुआ है, जिसमें यह बात सामने आई है कि मास्क के इस्तेमाल से कोरोना प्रभावित इलाकों में संक्रमण दर में तेजी से गिरावट होती है। ऐसे में मास्क कोरोना की लहर को काबू में करने में सक्षम है। मास्क के इस्तेमाल से मामले घटने के साथ मृत्यु दर भी कम होगी।

उन्होंने कहा कि यह शोध जर्नल आफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (जामा) में प्रकाशित हुआ है। इस शोध में यह भी बताया गया है कि यदि दोनों व्यक्ति मास्क लगाकर रहें तो शारीरिक दूरी दो गज से कम होने पर भी संक्रमण होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। वैसे तो पहले से भी यह कहा जाता रहा है कि यदि मास्क का इस्तेमाल करने पर किसी के खांसने या छींकने के कारण निकलने वाले ड्रापलेट के संक्रमण से बचाव होगा।

इन 40 से अधिक स्पेशल ट्रेनों से दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों का सफर हुआ आसान, देखें पूरी लिस्ट

जुलाई-अगस्त तक दिखेगा टीके का असर

डॉ. एमसी मिश्र ने कहा कि देश में अभी तक करीब सात करोड़ लोगों को टीका लगा है। इनमें से दोनों डोज टीका बहुत कम लोगों को लग पाया है। जुलाई-अगस्त तक बड़ी आबादी को टीका लग जाएगा तो संक्रमण से बचाव में उसका असर भी दिखने लगेगा। एम्स के कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. संजय राय ने कहा कि देश में अभी प्रति 100 लोगों पर करीब पांच लोगों को ही टीका लग पाया है, जब तक बड़ी आबादी को टीका न लग जाए तब तक हर्ड इम्युनिटी नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी