बदलते हालात में वैरिकोज वेन की समस्या होने पर घर पर ही करें व्यायाम : डॉ. कौल

बीएलके अस्पताल के सीटीवीएस विभाग के प्रमुख एवं चेयरमैन डॉ. अजय कौल का कहना है कि कोरोना महामारी से जुड़ी कुछ चुनौतियां ऐसी भी हैं जिनका अंदाजा सामान्य तौर पर लोगों को नहीं है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 17 Sep 2020 03:16 PM (IST) Updated:Thu, 17 Sep 2020 03:18 PM (IST)
बदलते हालात में वैरिकोज वेन की समस्या होने पर घर पर ही करें व्यायाम : डॉ. कौल
बदलते हालात में वैरिकोज वेन की समस्या होने पर घर पर ही करें व्यायाम : डॉ. कौल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। बीएलके अस्पताल के सीटीवीएस विभाग के प्रमुख एवं चेयरमैन डॉ. अजय कौल का कहना है कि कोरोना महामारी से जुड़ी कुछ चुनौतियां ऐसी भी हैं, जिनका अंदाजा सामान्य तौर पर लोगों को नहीं है। ऐसी ही एक चुनौती का नाम है वैरिकोज वेन। इसमें नसें खिंचाव के कारण फूल जाती हैं। इसे बहुत गंभीर तो नहीं माना जाता है, लेकिन ऐसी स्थिति होने पर बहुत दर्द होता है। कोरोना संकट के कारण लाइफस्टाइल में आए ठहराव से वैरिकोज वेन जैसी परेशानियां बढ़ने का खतरा है।

उन्होंने कहा, इस समय इस बीमारी से परेशान लोगों को अस्पताल जाने से बचना चाहिए। अधिक देर तक खड़े या बैठे रहने वालों को इसका खतरा ज्यादा होता है। आज के समय में इसके अलावा मोटापे के शिकार लोगों में या परिवार में किसी को पहले से यह समस्या होने पर भी खतरा बढ़ जाता है।

वेरिकोज वेन की समस्या होने पर घर पर ही रहकर व्यायाम करें। साथ ही घुटने तक के जुराब पहनें। डॉ. कौल का कहना है कोरोना काल में बहुत से लोगों का काम करने का तरीका बदला है। लोगों के लिए जिम जाना संभव नहीं रह गया है।

इसलिए इस तरह की समस्या होने पर लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। वह फोन पर भी डॉक्टर से सलाह लेकर इसका घर पर ही उपचार कर सकते हैं। हालांकि लंबे समय से परेशानी है तो उसे अनदेखा न करें, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी