Air Pollution: बढ़ते वायु प्रदूषण पर डीयू ने जारी किया दिशानिर्देश, 11 प्वाइंट में कंट्रोल करने का बताया तरीका

DU Guidelines on Air Pollution दिल्ली विश्वविद्यालय ने वायु प्रदूषण के मद्देनजर एक दिशानिर्देश जारी किया है। डीयू ने सुझाव दिया है कि किताबों में वायु प्रदूषण पढ़ाते समय इससे होने वाली बीमारियों को भी पढ़ाया जाए।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 05:33 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 05:33 PM (IST)
Air Pollution: बढ़ते वायु प्रदूषण पर डीयू ने जारी किया दिशानिर्देश, 11 प्वाइंट में कंट्रोल करने का बताया तरीका
DU Guidelines on Air Pollution: दिल्ली की आबोहवा लगातार बिगड़ती जा रही है।

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। DU Guidelines on Air Pollution: दिल्ली की आबोहवा लगातार बिगड़ती जा रही है। वायु प्रदूषण अब चिंता का सबब बन चुका है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्लीवासियों से सहयोग मांगा है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने वायु प्रदूषण के मद्देनजर एक दिशानिर्देश जारी किया है। डीयू ने सुझाव दिया है कि किताबों में वायु प्रदूषण पढ़ाते समय इससे होने वाली बीमारियों को भी पढ़ाया जाए।

10 में से नौ लोग वायु प्रदूषण से परेशान

डीयू ने एथेरोस्क्लोरोटिक का उदाहरण भी दिया है। लोगों से ऐसी जगहों पर वाक एवं अभ्यास ना करने को कहा है, जहां वायु प्रदूषण ज्यादा है। दिशानिर्देश की मानें तो शहरों में रहने वाले 10 में से नौ लोग वायु प्रदूषण से प्रभावित है। वायु प्रदूषण का एक से दूसरे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर अलग अलग प्रभाव पड़ता है। श्वास संबंधी बीमारियों से जूझ रहे लोगों पर इसका बुरा असर पड़ता है।

दिए महत्वपूर्ण सुझाव

शहर में भीड़ भाड़ वाली जगहों पर बड़े डिस्प्ले पर वायु प्रदूषण की स्थिति दिखाई जाए। बैटरी से चलने वाले वाहनों को प्रोत्साहित किया जाए। अधिक वायु प्रदूषण वाली जगहों पर जाने से बचें। कम प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के इस्तेमाल को अनिवार्य बनाया जाए और सख्ती से लागू किया जाए। शापिंग माल्स, बाजारों में जागरूकता वाले पोस्टर लगाए जाएं। स्कूलों के समारोह में नवोन्मेषी आकर्षक कार्टून और चित्र प्रदर्शित किए जाएं। डाक्टर से सलाह लें ए-95 मास्क प्रयोग की सलाह। सांस लेने में दिक्कत होने पर चिकित्सकीय सलाह लेने के निर्देश। जहां तक संभव हो सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें। खाना बनाने के लिए बिजली के प्रयोग को बढ़ावा दिया जाए।
chat bot
आपका साथी