Delhi Dengue: घर-घर जांच के लिए तैयार डीबीसी कर्मी, लेकिन मांगा सुरक्षा बीमा

Delhi Dengue एंटी मलेरिया कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष देवानंद शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार ने और दिल्ली सरकार ने अपने कर्मचारियों को बीमा सुरक्षा देने का ऐलान किया है लेकिन दिल्ली के तीनों नगर निगम ने अभी तक कर्मचारियों को बीमा सुरक्षा देने की कोई कदम नहीं उठाए हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 10:12 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 10:12 AM (IST)
Delhi Dengue:  घर-घर जांच के लिए तैयार डीबीसी कर्मी, लेकिन मांगा सुरक्षा बीमा
कर्मी अब घर घर जाकर और कोरोना का सर्वे करने के लिए तैयार हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Dengue: घर घर जाकर मच्छर जनित बीमारियों जैसे डेंगू मलेरिया चिकनगुनिया की रोकथाम के जांच करने के साथ मच्छर रोधी दवाइयों के छिड़काव करने वाले डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर्स (डीबीसी) कर्मी अब घर घर जाकर और कोरोना का सर्वे करने के लिए तैयार हैं। अब वह न केवल मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम का काम करेंगे और कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए किए जा सर्वें को भी करेंगे। हालांकि कर्मचारियों ने इसके लिए बीमा सुरक्षा देने की मांग की है। कर्मियों का कहना है कि जब तक सरकार य़ा निगम बीमा सुरक्षा नहीं देती हैं तब तक कर्मी डर के साए में कार्य करने को मजबूर होंगे।

एंटी मलेरिया कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष देवानंद शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार ने और दिल्ली सरकार ने अपने कर्मचारियों को बीमा सुरक्षा देने का ऐलान किया है लेकिन दिल्ली के तीनों नगर निगम ने अभी तक कर्मचारियों को बीमा सुरक्षा देने की कोई कदम नहीं उठाए हैं। इससे कर्मचारी डर के बीच काम करने के लिए मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि निगमों को चाहिए कि वह डीबीसी कर्मचारियों को भी 50 लाख या एक करोड़ का बीमा दे जिससे कर्मचारी बिना डर के और बिना परिवार की चिंता किए हुए काम कर सकें।

उन्होंने कहा कि कई डीबीसी कर्मचारियों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो चुकी है, लेकिन बीमा सुरक्षा ना मिलने की वजह से उनके परिवार को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इसलिए कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए दिल्ली के तीनों नगर निगम को डीबीसी कर्मचारियों के लिए बीमा का एलान करना चाहिए।

उल्लेखनीय हैं डीबीसी कर्मचारियो की वजह से इस वर्ष जनित बीमारियों का प्रकोप कम हुआ है। बीते वर्ष की तुलना में अब तक मच्छर जनित बीमारियों के 50 फीसद मामले कम आए हैं । डेंगू के जहां बीते वर्ष करीब 1700 मरीज सामने आए थे जो इस वर्ष अभी तक 901 मरीज ही सामने आए हैं । इतना ही नहीं बीते सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह भी डेंगू के 98 मरीजों की बजाए 1 सप्ताह में कुल 80 मरीज ही सामने आए हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी