Move to Jagran APP

डीयू में प्राध्यापिका ने छात्र के हाथ पर काटा, उपस्थिति दर्ज कराने को लेकर हुआ था विवाद

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र ने प्राध्यापिका पर दांतों से उसके हाथ पर काटने का आरोप लगाया है। डीयू प्रशासन ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की है। प्राध्यापिका और छात्र दोनों ने लिखित में शिकायत की है। इस मामले को लेकर छात्रों ने हस्ताक्षर कर एक पत्र सौंपा है जिसमें प्राध्यापिका को कक्षा से हटाने की अपील की गई है।

By uday jagtap Edited By: Abhishek Tiwari Published: Sun, 28 Apr 2024 07:38 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 07:38 AM (IST)
डीयू में प्राध्यापिका ने छात्र के हाथ पर काटा, उपस्थिति दर्ज कराने को लेकर हुआ था विवाद

उदय जगताप, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के कैंपस आफ ला सेंटर (सीएलसी) में बृहस्पतिवार को उपस्थिति दर्ज कराने को लेकर प्राध्यापिका और छात्र में विवाद हो गया। प्राध्यापिका की किसी टिप्पणी से आहत छात्र ने उनको वीडियो पर अपनी बात दोहराने को कहा, इसके बाद छात्र का आरोप है कि प्राध्यापिका ने दांतों से उसके हाथ पर काट लिया।

loksabha election banner

शनिवार को छात्रों ने सीएलसी में प्रदर्शन किया। वे प्राध्यापिका को कक्षा से हटाने की मांग करने लगे। इसके बाद डीयू प्रशासन ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की है। प्राध्यापिका और छात्र दोनों ने लिखित में शिकायत की है। इस मामले से जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

प्रथम वर्ष में अध्ययनरत पीड़ित छात्र ने बताया कि वे काम से बाहर थे। इसके चलते कक्षाओं के लिए नहीं जा पाए। उन्होंने दावा किया कि महीने की शुरुआत में वे कक्षा में गए थे। जब वे करीब 15 दिन बाद लौटे तो प्राध्यापिका ने उनकी हाजिरी लेने से इन्कार कर दिया।

छात्र ने लगाया बेइज्जती का आरोप

छात्र का आरोप है कि उनकी बेइज्जती की गई। उनसे कहा गया कि वे एक भी दिन कक्षा में नहीं आए, इसलिए उनकी हाजिरी नहीं ली जाएगी। वे कक्षा से बाहर चले गए, उन्होंने दावा किया कि जाते-जाते प्राध्यापिका ने उनके परिवार को लेकर टिप्पणी की।

ये भी पढ़ें-

मेरे गले लग जाओ... डीयू के कर्मचारी ने बीएड की छात्रा से कहा, आरोपी की एजुकेशन फैकल्टी में घिनौनी करतूत

छात्र ने कहा कि भले वे उपस्थिति न दें, लेकिन उनको मेरे परिवार पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। इस तरह टिप्पणी कर उन्होंने उनकी निजता पर हमला किया है। इस पर वे वापस लौटे और वीडियो बनाते हुए उनको टिप्पणी दोहराने को कहा। छात्र का आरोप है कि इस पर वे नाराज हो गईं और उन्होंने उनके हाथ पर काट लिया।

प्राध्यापिका को कक्षा से हटाने की अपील

छात्र ने बताया कि उन्होंने विधि संकाय की डीन से शिकायत की है। छात्रों ने हस्ताक्षर कर एक पत्र सौंपा है, जिसमें प्राध्यापिका को कक्षा से हटाने की अपील की गई है। सूत्रों ने बताया कि शिक्षिका ने भी वीडियो उपलब्ध कराया है और लिखित शिकायत समिति को भेजी है। छात्र पर आक्रामक रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। उनसे अभद्रता करने की बात कही है।

पूरे मामले पर संज्ञान लेते हुए डीयू प्रशासन ने एक समिति गठित की है, जिसका अध्यक्ष प्रो. चंद्रशेखर को बनाया गया है। प्रो. चंद्रशेखर ने कहा कि दोनों पक्षों की शिकायत मिल गई है। घटना के वक्त मौजूद छात्रों के नाम भी दिए गए हैं। सभी से बात करने के लिए जल्द एक बैठक बुलाई जाएगी। पूरे प्रकरण पर प्राध्यापिका से बात करने की कोशिश की गई, लेकिन संपर्क नहीं हो सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.