दिल्ली विश्वविद्यालय में दिव्यांग छात्रों को अब पांच फीसद कोटा

दिल्ली विश्वविद्यालय में दिव्यांग वर्ग में छात्रों का कोटा अब तीन से पांच फीसद कर दिया गया है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Thu, 25 May 2017 06:36 PM (IST) Updated:Fri, 26 May 2017 07:17 AM (IST)
दिल्ली विश्वविद्यालय में दिव्यांग छात्रों को अब पांच फीसद कोटा
दिल्ली विश्वविद्यालय में दिव्यांग छात्रों को अब पांच फीसद कोटा

नई दिल्ली [अभिनव उपाध्याय]। दिल्ली विश्वविद्यालय अपने दाखिला संबंधी दिशा-निर्देश में राइट ऑफ पर्सन विद डिसेबिलिटीज एक्ट-2016 को लागू कर रही है। इस कारण दिव्यांग वर्ग में छात्रों का कोटा अब तीन से पांच फीसद कर दिया गया है। अब इसे फिजिकल डिसेबिलिटी, इंटलेक्चुअल डिसेबिलिटी, मेंटल बिहेवियर, क्रोनिक न्यूरोलॉजी कंडीशन व ब्लड डिसऑर्डर के साथ मल्टीपल डिसेबिलिटी को भी शामिल किया गया है।

इससें हीमोफीलिया व थैलेसीमिया से पीड़ित छात्रों को भी लाभ मिलेगा। इसके अलावा डीयू ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी और विषय को केंद्र सरकार ने नोटिफाई किया है तो उसे भी शामिल किया जाएगा। इससे देश में इन बीमारियों से पीड़ित उन हजारों छात्रों को लाभ होगा जो डीयू में दाखिला लेना चाहते हैं। साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि जो लोग 40 फीसद शारीरिक रूप से अक्षम होंगे उनको ही यह लाभ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन प्रक्रिया शुरू, पहले घंटे में 5 हजार रजिस्ट्रेशन

विश्वविद्यालय ने गाइडलाइन्स में इसे विस्तृत रूप से परिभाषित किया है। डीयू के कॉलेज दिव्यांग वर्ग के छात्रों को विशेष फेलोशिप भी देते हैं, लेकिन उसके लिए कुछ प्रावधान हैं। छात्र दाखिला के बाद संबंधित कॉलेज में फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गाइडलाइन्स में शारीरिक रूप से अक्षम छात्र जिन्हें 3000 रुपये प्रतिमाह की फेलोशिप मिल रही है उसकी फीस माफ होगी और हॉस्टल में उसके खाने का खर्च भी आधा माफ होगा। वहीं, जिन्हे 3001 से 8000 रुपये प्रतिमाह की फेलोशिप मिल रही है उसकी फीस तो माफ होगी लेकिन मेस का खर्च माफ नहीं होगा। लेकिन 8001 रुपये से अधिक फेलोशिप पाने वाले को कोई छूट नहीं मिलेगी। 

यह भी पढ़ें: एडमिशन से जुड़ी हर समस्या को हल करेगा दिल्ली यूनिवर्सिटी का पोर्टल

chat bot
आपका साथी