मानसून की धीमी चाल पर भिड़े मौसम विभाग और स्काईमेट वेदर, जानिये-किसने क्या कहा?

स्काईमेट वेदर के अनुसार मानसून की चाल कमजोर हो गई है जबकि मौसम विभाग इसे गलत ठहरा रहा है।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 08 Aug 2018 02:03 PM (IST) Updated:Wed, 08 Aug 2018 02:25 PM (IST)
मानसून की धीमी चाल पर भिड़े मौसम विभाग और स्काईमेट वेदर, जानिये-किसने क्या कहा?
मानसून की धीमी चाल पर भिड़े मौसम विभाग और स्काईमेट वेदर, जानिये-किसने क्या कहा?

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्काईमेट वेदर के अनुसार मानसून की चाल कमजोर हो गई है जबकि मौसम विभाग इसे गलत ठहरा रहा है। मौसम विभाग का मानना है कि अगस्त अभी शुरू ही हुआ है। ऐसे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगा।  आंकड़ा बताता है कि इस बार अगस्त में पिछले सात सालों के दौरान सबसे कम बारिश दिल्ली में हुई है। इस साल अभी तक अगस्त में सिर्फ 8.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है। इससे पूर्व 2011 में इस माह के शुरुआती सात दिनों में 8.4 एमएम बारिश हुई थी।

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 13 अगस्त तक दिल्ली में हल्की बारिश होती रहेगी। तेज अथवा मध्यम बारिश के आसार नहीं हैं। यदि पिछले सात सालों की बात करें तो 2015 में सबसे कम बारिश 17.2 एमएम दर्ज की गई थी। दिल्ली में जुलाई के अंत से ही मानसून कमजोर पड़ गया है। पिछले तीन दिनों से बादल दिख रहे हैं, बावजूद हल्की बूंदाबांदी ही हो रही है। मंगलवार को भी दोपहर तीन से चार बजे तक कई जगहों पर घने काले बादलों की वजह से शाम जैसा नजारा हो गया था।

मौसम विभाग के अनुसार, अगस्त अभी शुरू ही हुआ है। अभी से इसे लेकर कुछ कहना जल्दबाजी होगा। मंगलवार को दोपहर करीब एक बजे तक कई जगहों पर तेज धूप निकली, लेकिन इसके बाद मौसम में बदलाव हुआ और घने काले बादल दिल्ली में सभी जगह देखने को मिले। अधिकतम तापमान भी 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 69 से 92 फीसद रहा।

दिल्ली में मंगलवार को 4.7 एमएम बारिश हुई। पालम में 13.5 एमएम, लोदी रोड में 3.2 एमएम, रिज में 1.0, आया नगर में 65.6 एमएम बारिश हुई। उधर स्काईमेट के अनुसार, इस समय बंगाल की खाड़ी से हवा दिल्ली पहुंच रही है। इसके अलावा मानसून ट्रफ के भी दिल्ली की तरफ बढ़ने की संभावना अधिक है।

इन दोनों वजहों से अगले तीन से चार दिनों तक तेज बारिश हो सकती है। जैसे-जैसे हवा में नमी आएगी, बादलों का बनना तेज होगा और बारिश होगी। दिल्ली एनसीआर में बादल इसी तरह छाए रहेंगे।

chat bot
आपका साथी