Delhi weather update: दिल्ली में जल्द खत्म होगा ठिठुरन भरी सर्दी का दौर; महज तीन दिन और चलेंगी ठंडी हवाएं

कड़ाके की ठंड झेल चुके उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों को अब राहत मिलने वाली है। ठिठुरन भरा वो दौर वापस नहीं लौटेगा। हालांकि फरवरी के आखिर तक एक दो छोटे मोटे झटके लग सकते हैं। (फाइल फोटो)

By sanjeev GuptaEdited By: Publish:Wed, 01 Feb 2023 11:39 PM (IST) Updated:Thu, 02 Feb 2023 05:16 AM (IST)
Delhi weather update: दिल्ली में जल्द खत्म होगा ठिठुरन भरी सर्दी का दौर; महज तीन दिन और चलेंगी ठंडी हवाएं
ठिठुरन भरा वो दौर वापस नहीं लौटेगा।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जनवरी में कड़ाके की ठंड झेल चुके उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों को अब राहत मिलने वाली है। ठिठुरन भरा वो दौर वापस नहीं लौटेगा। हालांकि फरवरी के आखिर तक एक दो छोटे मोटे झटके लग सकते हैं, लेकिन आसमान साफ रहेगा, धूप खिलेगी और तापमान में भी घीरे- धीरे वृद्धि ही होगी।

गौरतलब है कि जनवरी में शीत लहर भी खूब चली, वर्षा भी रिकार्ड तोड़ हुई तो कोहरे ने भी परेशान किया। दिल्ली में जहां न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री तक चला गया था वहीं हरियाणा, राजस्थान एवं पंजाब के कुछ जिलों में तो यह माइनस में भी दर्ज किया गया। अब फरवरी में ऐसा कुछ भी नहीं होने के संकेत हैं।

मौसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 10 दिनों तक कोई मजबूत पश्चिमी विक्षोभ नजर नहीं आ रहा। दो से चार फरवरी के दौरान पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी और वर्षा हो सकती है, लेकिन मैदानी इलाकों तक उसका कोई असर नहीं आएगा। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डा. नरेश कुमार की मानें तो उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अब तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है और यह सामान्य की ओर बढ़ेगा।

वहीं स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि जिस हिसाब से माडल पूर्वानुमान दिखा रहे हैं, उससे साफ संकेत मिल रहा है कि ठिठुरन भरी सर्दी का दौर अब खत्म हो चुका है। अगले दस दिन तक मौसम पूरी साफ रहने वाला है। सुबह-शाम की हल्की ठंड रहेगी जबकि दिन में धूप से राहत मिलेगी। तापमान भी बढ़ना शुरू हो जाएंगे।

दिल्ली में सामान्य स्तर पर पहुंचा तापमान

बुधवार को दिल्ली में कोहरे से भी राहत रही और मौसम भी साफ रहा। दिन भर धूप खिली रही। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में वृद्धि भी देखने को मिली। न्यूनतम तापमान जहां सामान्य स्तर पर 8.6 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 53 से 100 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को भी आसमान साफ रहेगा। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 एवं नौ डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है। सप्ताह भर में यह बढ़कर 24 एवं 10 डिग्री हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी