Delhi Weather Updates: दिल्ली के साथ हरियाणा और वेस्ट यूपी के इलाकों में हो सकती है बारिश

Delhi Weather Updates सोमवार और मंगलवार को भी हल्की बारिश होने का अनुमान है। बृहस्पतिवार को तेज बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 20 Apr 2020 08:18 AM (IST) Updated:Mon, 20 Apr 2020 12:21 PM (IST)
Delhi Weather Updates: दिल्ली के साथ हरियाणा और वेस्ट यूपी के इलाकों में हो सकती है बारिश
Delhi Weather Updates: दिल्ली के साथ हरियाणा और वेस्ट यूपी के इलाकों में हो सकती है बारिश

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह से आसमान में छाए बादल बरसने को बेताब दिख रहे हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 2 घंटे के दौरान दिल्ली के अलावा दक्षिण हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश होगी।

इन इलाकों में होगी बारिश दक्षिण दिल्ली नूंह गुरुग्राम  सोहना पलवल फरीदाबाद औरंगाबाद नोएडा सिकंदराबाद बुलंदशहर  मथुरा जट्टारी  हाथरस अलीगढ़ डींग भरतपुर

Delhi Weather Updates:

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह से मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ है। तेज धूप और गर्मी से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिली हुई है। वहीं, मौसम में बदलाव का दौर अभी जारी रहेगा। सोमवार और मंगलवार को भी हल्की बारिश होने का अनुमान है। बृहस्पतिवार को तेज बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं। स्वाभाविक तौर पर इस दौरान तापमान भी अपेक्षाकृत थोड़ा कम ही रहेगा। अलबत्ता, 24 से आसमान साफ हो जाएगा और गर्मी व तापमान में भी दोबारा इजाफा होने लगेगा। मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी की चुभन में नरमी का दौर अभी चार दिन तक बना रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी व हल्की बारिश होने की भी संभावना है। मंगलवार को भी ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। इसके बाद बृहस्पतिवार को सामान्यतया बादल छाए रहेंगे। इस दिन तेज हवा के साथ तेज ही बारिश होगी। कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है। इससे पहले रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 35.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 32 से 98 फीसद रहा। बारिश सुबह साढ़े आठ बजे तक 6.6 मिलीमीटर दर्ज की गई। धूप खिली, लेकिन उसमें तपन ज्यादा नहीं थी।

नियंत्रण में आया दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण

पाकिस्तान की ओर से आई धूल के कारण पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर के एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) में जो थोड़ा बहुत इजाफा हुआ था, उसे बारिश ने साफ कर दिया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन ने यह जानकारी दी। वहीं, दिल्ली का पीएम 2.5 और पीएम 10 भी रविवार को बढ़कर 31 और 79 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया।

दिल्ली-एनसीआर का एयर क्वालिटी इंडेक्स

 दिल्ली 85 फरीदाबाद 128 गाजियाबाद 89 नोएडा 87 ग्रेटर नोएडा 106 गुरुग्राम 95

 Delhi Weather: दिल्ली में इस बार टूटने वाला है गर्मी का रिकॉर्ड, पढ़ें- मई-जून में कैसा रहेगा मौसम

chat bot
आपका साथी