Delhi University: DU vs सेंट स्टीफंस कालेज का मुद्दा गरमाया, नियम न मानने पर दाखिले हो सकते हैं अमान्य

Delhi University डीयू चाहता है कि कालेज की गैर आरक्षित सभी 50 प्रतिशत सीटों को सीईयूटी से भरा जाए लेकिन कालेज इन्कार कर रहा है। डीयू ने सेंट स्टीफंस कालेज के प्राचार्य को सख्त लहजे में पत्र लिखकर कहा कि छात्रों के करियर को नुकसान पहुंचा तो कालेज जिम्मेवार होगा।

By Geetarjun GautamEdited By: Publish:Tue, 24 May 2022 09:53 PM (IST) Updated:Tue, 24 May 2022 09:53 PM (IST)
Delhi University: DU vs सेंट स्टीफंस कालेज का मुद्दा गरमाया, नियम न मानने पर दाखिले हो सकते हैं अमान्य
DU vs सेंट स्टीफंस कालेज का मुद्दा गरमाया

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानी सीयूईटी से होने हैं। परीक्षा नियमों को लेकर डीयू और सेंट स्टीफंस कालेज में ठन चुकी है। सेंट स्टीफंस कालेज ने सोमवार को प्रास्पेक्ट्स जारी किया, जिसके बाद दाखिला विवाद ने और तूल पकड़ लिया।

कालेज प्रास्पेक्ट्स में सभी श्रेणियों में साक्षात्कार को अनिवार्य बताया गया है। इससे नाराज डीयू प्रशासन ने कालेज प्राचार्य को चेतावनी भरा पत्र भेजा है। जिसमें कहा गया है कि यदि सेंट स्टीफंस कालेज डीयू के नियमों के तहत दाखिला नहीं करता है तो दाखिले अमान्य होंगे।

वेबसाइट से हटाएं प्रास्पेक्ट्स

डीयू प्रशासन ने पत्र में स्पष्ट लिखा है कि वेबसाइट से तत्काल प्रास्पेक्ट्स को हटाया जाए। एक सार्वजनिक सूचना जारी की जाए, जिसमें बताया जाए कि कालेज शैक्षणिक सत्र 2022-23 में डीयू नियमों के तहत ही दाखिला देगा। डीयू ने पत्र में कहा है कि अकादमिक परिषद द्वारा पारित दाखिला नियमों को नहीं मानने पर कालेज के दाखिले अमान्य घोषित कर दिए जाएंगे।

ऐसी स्थिति में यदि छात्रों के करियर को नुकसान पहुंचता है तो उसके लिए डीयू जिम्मेदार नहीं होगा। डीयू ने सेंट स्टीफंस कालेज को तत्काल इस पत्र का जवाब देने के निर्देश दिए हैं।

क्यों उपजा विवाद

डीयू में छह अल्पसंख्यक कालेज हैं। इन कालेजों में 50 प्रतिशत सीटों पर अल्पसंख्यक छात्रों और बाकी सीटों पर गैर आरक्षित छात्रों को दाखिला दिया जाता है। तय हुआ था कि आरक्षित सीटों पर 85 प्रतिशत सीयूईटी और 15 प्रतिशत साक्षात्कार से दाखिला दिया जाएगा। डीयू चाहता है कि गैर आरक्षित सभी सीटों को सीयूईटी से भरा जाए, लेकिन सेंट स्टीफंस कालेज इनकी 15 प्रतिशत सीटों को साक्षात्कार से भरना चाहता है।

कालेज ने 20 अप्रैल को डीयू को पत्र लिखकर स्पष्टीकरण मांगा था, जिसके बाद डीयू ने नौ मई को अपना जवाब दिया।

प्रास्पेक्ट्स में ये है

- सेंट स्टीफंस कालेज ने कहा कि डीयू नई शिक्षा नीति के अनुसार स्नातक पाठ्यक्रम का मसौदा तैयार कर रहा है। अभी मसौदा पास नहीं हुआ है। जब पास होगा तो कालेज भी इसे लागू करेगा।

- सेंट स्टीफंस में दाखिले के लिए छात्र को पहले राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की वेबसाइट पर जाकर सीयूईटी के लिए पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण के समय डीयू का विकल्प चुनना होगा। बाद में छात्र को सेंट स्टीफंस कालेज के दाखिला पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।

chat bot
आपका साथी