कुख्यात सिमी आतंकी गिरफ्तार, अहमदाबाद के सीरियल बम ब्लास्ट में था शामिल

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंकी अब्दुल पर मुंबई व केरल में कई मामले दर्ज किए हैं। इसके लिए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने भी 3 संगीन मामले इस आतंकी पर दर्ज किए हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 01 Jun 2019 06:05 PM (IST) Updated:Sun, 02 Jun 2019 06:26 AM (IST)
कुख्यात सिमी आतंकी गिरफ्तार, अहमदाबाद के सीरियल बम ब्लास्ट में था शामिल
कुख्यात सिमी आतंकी गिरफ्तार, अहमदाबाद के सीरियल बम ब्लास्ट में था शामिल

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए आतंकी सगंठन स्टुडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ़ इंडिया (Students Islamic Movement of India) के मुख्यात आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी (48) को गिरफ्तार किया है। 

अब्दुल सुभान कुरैशी को दिल्ली में 2008 में हुए सीरियल ब्लास्ट के आरोप में गिरफ्तार किया है। आतंकी को कोर्ट ने वर्ष 2001 में भगोड़ा घोषित कर दिया था। जनवरी 2018 में उसे तिरुवनंतपुरम पुलिस ने गिरफ्तार किया था। शनिवार को केरल पुलिस ने उसे पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया, जहां से स्पेशल सेल ने उसे गिरफ्तार कर लिया। एसीपी अतर सिंह की टीम उससे पूछताछ कर रही है।

स्पेशल सेल सूत्रों के मुताबिक अब्दुल सुभान अहमदाबाद, मुंबई और केरल में सीरियल बम धमाके में भी शामिल रहा है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में उसके खिलाफ तीन मुकदमे दर्ज हैं। आरोपित ने वर्ष 2008 में इंडियन मुजाहिद्दीन के साथ मिलकर दिल्ली समेत भारत के कई शहरों में विस्फोट किए। अहमदाबाद में बम धमाका करने के बाद वर्ष 2008 में अब्दुल सुभान नेपाल भाग गया था। वहां से वह दुबई चला गया था। सुभान वर्ष 2001 में इस्लामिक मूवमेंट के नाम से चलने वाली एक पत्रिका के अंग्रेजी संस्करण का संपादक था।

सितंबर 2001 में ही भारत सरकार ने सिमी पर प्रतिबंध लगा दिया था। प्रतिबंध लगने पर सिमी के पदाधिकारी जब 2001 में जाकिर नगर में प्रेसवार्ता कर रहे थे। तभी स्पेशल सेल की टीम ने वहां छापा मार कर सिमी की प्रतिबंधित पत्रिका (उर्दू व हिंदी ) के संपादक समेत चार आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया था। जबकि वहां मौजूद अब्दुल सुभान कुरैशी मौके से भागने में सफल हो गया था। मौके से सेल की टीम ने कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए थे। दिल्ली पुलिस उसे लगातार ढूंढ़ती रही, लेकिन वह नहीं मिल रहा था।

गौरतलब है कि सिमी SIMI देश में प्रतिबंधित एक मुश्लिम कट्टरपंथी संगठन है। इसका गठन 25 अप्रैल 1977 को अलीगढ़, उत्तर प्रदेश में हुआ था। इसके कई आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के चलते भारत सरकार ने इस पर बैन लगा दिया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी