Delhi News: अगले दो सप्ताह तक मेट्रो ट्रेन और बसों में सीमित संख्या में ही सफर करेंगे यात्री

राज्यों में कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सोमवार को फैसला किया कि देश के कुछ राज्यों में फिर से कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। दिल्ली में भी मरीजों की संख्या न बढ़ जाए।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 06:32 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 12:03 PM (IST)
Delhi News: अगले दो सप्ताह तक मेट्रो ट्रेन और बसों में सीमित संख्या में ही सफर करेंगे यात्री
देश के तमाम राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। कई राज्यों में कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसको देखते हुए राजधानी दिल्ली में भी एहतियात के तौर पर कदम उठाए जा रहे हैं। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सोमवार को फैसला किया कि देश के कुछ राज्यों में फिर से कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है इस वजह से दिल्ली में मेट्रो ट्रेन और बसों में यात्रियों की संख्या को पूर्ववत ही रखा जाए जिससे कोरोना के प्रसार को रोका जा सके।

लॉकडाउन खोले जाने के बाद एहतियात के तौर पर अब तक ये चीजें पूरी क्षमता से नहीं चलाई जा रही है। फिलहाल इनको अगले दो सप्ताह तक ऐसे ही चलाने का निर्णय लिया गया है जिससे कोरोना के प्रसार को रोका जा सके।

महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों में नए कोरोना (COVID -19) के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। यदि इन राज्यों में मरीज बढ़ रहे हैं तो संभावना है कि दिल्ली में भी मरीजों की संख्या में इजाफा हो जाए, इसको रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। चूंकि अब राज्यों में आवागमन बिना रोक टोक के हो रहा है ऐसे में इनके फैलने की अधिक संभावना पैदा हो गई है।

सोमवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने डीडीएमए की बैठक की अध्यक्षता की, इसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, मुख्य सचिव विजय देव और अन्य अधिकारियों ने भाग लिया। पिछले हफ्ते दिल्ली परिवहन विभाग ने डीडीएमए को एक प्रस्ताव भेजा था इसमें कहा गया था कि बस में यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है जिसको देखते हुए अब यात्रियों को को सार्वजनिक बसों में खड़े होने की अनुमति दी जाए। बैठक में उपराज्यपाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो ट्रेनें और सार्वजनिक बसें अभी के लिए पहले से सीमित सीमित क्षमताओं पर चलेंगी। उन्होंने कहा कि अगले दो सप्ताह तक इन नियमों का पालन किया जाएगा। 

वर्तमान में डीटीसी और क्लस्टर बसें पूरी राजधानी में बैठने की क्षमता के साथ चल रही हैं। यहां तक ​​कि यात्रा के दौरान यात्रियों के खड़े होने की भी अनुमति नहीं है। मेट्रो ट्रेनों में, यात्री वैकल्पिक सीटों पर बैठ सकते हैं, जिससे उनके बीच एक सीट खाली रह जाती है। इसके अलावा, खड़ी सवारियों को उनके बीच एक निर्धारित दूरी बनाए रखनी होती है, इस प्रकार कोच की वहन क्षमता को और कम कर देती है। दिल्ली में रविवार को 145 कोरोना वायरस के मामले और दो नए घातक केस दर्ज किए गए।  

chat bot
आपका साथी