दिल्ली की सड़कों से हटेंगे 54 लाख से ज्यादा पुराने वाहन, तैयार किया स्पेशल स्क्वाड

दिल्ली परिवहन विभाग ने राजधानी से 54 लाख से ज्यादा पुराने वाहनों को सड़क से हटाने की यात्री कर ली है। वाहनों को सड़क पर देखने को बाद जब्त कर मौके पर ही मालिक को कीमती देना का प्रावधान किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 03 Feb 2023 09:36 AM (IST) Updated:Fri, 03 Feb 2023 09:36 AM (IST)
दिल्ली की सड़कों से हटेंगे 54 लाख से ज्यादा पुराने वाहन, तैयार किया स्पेशल स्क्वाड
दिल्ली की सड़कों से हटेंगे 54 लाख से ज्यादा पुराने वाहन, तैयार किया स्पेशल स्क्वाड। फोटो सोर्स- फाइल फोटो।

संजीव गुप्ता, नई दिल्ली।  दिल्ली की सड़कों से 54 लाख से अधिक वाहन हटाने के लिए परिवहन विभाग ने पुख्ता तैयारी कर ली है। इसके लिए एक विशेष स्क्वाड बनाया जा रहा है। इसमें क्रेन और स्क्रैप डीलर भी शामिल होंगे। मौके पर ही वाहन मालिक को उसकी कीमत दे दी जाएगी। यह मुहिम सप्ताह भर के भीतर शुरू होने की उम्मीद है।

पुराने वाहन हटाने के लिए की बैठक

जानकारी के मुताबिक 10 साल पुराने डीजल व 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन हटाने के लिए बुधवार को परिवहन आयुक्त आशीष कुंद्रा ने एक उच्च स्तरीय बैठक की। बृहस्पतिवार को भी इस क्रम में बैठकों का दौर जारी रहा। बैठक में प्रवर्तन शाखा, आइटी सेल के अधिकारी और स्क्रैप डीलर भी बुलाए गए थे। आइटी सेल से पुराने वाहनों की सूची मांगी गई थी। अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली में दो फरवरी 2023 तक अपनी उम्र पूरी कर चुके वाहनों की संख्या 54,39,394 है।

पहले से चल रही है प्रक्रिया

इन वाहनों में छोटे और बड़े सभी तरह के डीजल व पेट्रोल वाहन शामिल हैं। इनमें देशी और विदेशी वाहन भी हैं। इनमें से लाखों वाहन जहां तहां खड़े धूल फांक रहे हैं, तो बाकी सड़क पर प्रदूषण फैला रहे हैं। इन वाहनों को जब्त करने की प्रक्रिया पहले चल रही थी लेकिन गंभीरता का अभाव था।

केंद्र के दखल के बाद कार्रवाई तेज

अब केंद्र सरकार के दखल और एलजी वीके सक्सेना के निर्देश पर यह कार्रवाई रफ्तार तेज होती नजर आ रही है। अधिकारी ने बताया कि इन वाहनों को स्क्रैप करने के लिए एक विशेष स्क्वाड तैयार किया जा रहा है। दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों से पुराने वाहन उठाने के लिए इसी स्कवायड की अगुवाई में कार्रवाई होगी। टीम के साथ वाहन उठाने के लिए क्रेन भी होगी और वाहन की कीमत का भुगतान करने के लिए स्क्रैप डीलर भी साथ रहेगा।

मुहित के तहत हटाए जा रहे हैं पुराने वाहन

इस बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली सरकार के विशेष परिवहन आयुक्त शिल्पा शिंदे ने बताया कि पुराने वाहनों को मुहिम चलाकर हटाया जाएगा। इसके लिए स्कवायड बनाया जा रहा है। पहले पब्लिक नोटिस निकाला जाएगा और संबंधित वाहन मालिकों के मोबाइल पर एसएमएस भेजा जाएगा। इसके बाद वाहन जब्त करने का अभियान शुरू होगा। इसमें सरकारी वाहन भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Delhi News: नहीं चोरी हुआ युवती के शरीर का कोई अंग, फिर हो सकता है पोस्टमार्टम

chat bot
आपका साथी