Delhi: नर्सरी में एडमिशन के लिए अगर आपके बच्चे की चार साल से अधिक है उम्र तो घबराए नहीं, करिए NCR का रुख

राजधानी के 1700 से अधिक निजी स्कूलों में नर्सरी केजी और पहली में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इस बीच कई ऐसे छात्र हैं जिनके अभिभावकों ने कोरोना महामारी के चलते सत्र 2022-23 और सत्र 2021-22 में बच्चे को दाखिला नहीं दिलाया था।

By Ritika MishraEdited By: Publish:Fri, 02 Dec 2022 07:22 PM (IST) Updated:Fri, 02 Dec 2022 07:22 PM (IST)
Delhi: नर्सरी में एडमिशन के लिए अगर आपके बच्चे की चार साल से अधिक है उम्र तो घबराए नहीं, करिए NCR का रुख
अभिभावक शैक्षणिक सत्र 2023-24 में दाखिला दिलाना चाहते हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी के 1700 से अधिक निजी स्कूलों में नर्सरी, केजी और पहली में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इस बीच कई ऐसे छात्र हैं जिनके अभिभावकों ने कोरोना महामारी के चलते सत्र 2022-23 और सत्र 2021-22 में बच्चे को दाखिला नहीं दिलाया था। अब इन छात्रों की उम्र चार साल से अधिक हो गई है और इनके अभिभावक शैक्षणिक सत्र 2023-24 में दाखिला दिलाना चाहते हैं। लेकिन शिक्षा निदेशालय द्वारा नर्सरी दाखिले के लिए तय उम्र सीमा से अधिक होने से अब इन छात्रों के अभिभावक दाखिले को लेकर चिंतित हैं।

तय सीमा से अधिक है उम्र तो NCR ही विकल्प  

रोहिणी स्थित माउंट आबू स्कूल की प्रधानाचार्या ज्योति अरोड़ा के मुताबिक जो छात्र चार साल से अधिक है उनके अभिभावकों को नर्सरी में दाखिला दिलाने के लिए चिंता करने की जरुरत नहीं है। ऐसे अभिभावक एनसीआर के स्कूलों में दाखिला दिला सकते हैं। उन्होंने कहा कि कई ऐसे अभिभावक है जिनका घर एनसीआर से जुड़े बार्डर क्षेत्रों में है। चूंकि दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र तय सीमा से अधिक हैं तो वो साल बर्बाद करने की बजाय नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद समेत एनसीआर में कहीं भी आवेदन कर के दाखिला ले सकते हैं।

इन जगहों पर उम्र सीमा में समस्या नहीं आएगी। उन्होंने अभिभावकों को सलाह देते हुए कहा कि जो अभिभावक बार्डर क्षेत्रों में रह रहे हैं और एनसीआर के स्कूलों का रुख करेंगे वो इस बात का भी ध्यान रखें कि घर से स्कूल की दूरी बहुत अधिक न हो। उन्होंने कहा कि घर से बहुत दूर स्कूल होने से अभिभावकों को भी कई बार बच्चे को लेने और छोड़ने जाने में समय प्रबंधन में समस्या आती है। ऐसे कोशिश करे स्कूल की दूरी तीन किलोमीटर से अधिक न हो।

केजी भी है विकल्प

मयूर विहार स्थित नेशनल विक्टर पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या वीना मिश्रा ने कहा कि जिन छात्रों की उम्र चार साल से अधिक हो गई है और उनके अभिभावक बार्डर क्षेत्रों में नहीं रहते हैं साथ ही एनसीआर के स्कूलों का भी रुख नहीं करना चाहते हैं वो दिल्ली के स्कूलों में केजी कक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। केजी के लिए उम्र सीमा चार साल से पांच साल के बीच है।

वसुंधरा एंक्लेव स्थित एवरग्रीन पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या प्रियंका गुलाटी ने कहा कि स्कूल में अभी तक आनलाइन माध्यम से 150 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकतर अभिभावक दस्तावेजों और उम्र सीमा को लेकर सवाल पूछ रहे हैं। उन्होंने कहा कि चार साल से अधिक उम्र के छात्रों के लिए अभिभावक केजी में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्कूलों में इन छात्रों को दो माह का नर्सरी का कोर्स पढ़ाया जाएगा ताकि ये छात्र केजी के कोर्स के बराबर पहुंच सकें।

यह भी पढ़ें- Delhi: कल से शुरू होगी नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया, 655 निजी स्कूलों ने अभी भी अपलोड नहीं किए दाखिला मानदंड

यह भी पढ़ें- School Admission: पटना के स्‍कूलों में एडमिशन का दौर; 16 दिसंबर से डान बास्को, 17 से लोयाला में मिलेंगे फार्म

chat bot
आपका साथी