Delhi Metro Service News: चलने के लिए पूरी तरह तैयार है दिल्ली मेट्रो, इन बातों का रखना होगा ध्यान

Delhi Metro Service News दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू होने पर प्रत्येक कोच में 50 फीसद यात्री ही सफर कर पाएंगे।

By JP YadavEdited By: Publish:Fri, 21 Aug 2020 03:49 PM (IST) Updated:Sat, 22 Aug 2020 10:34 AM (IST)
Delhi Metro Service News: चलने के लिए पूरी तरह तैयार है दिल्ली मेट्रो, इन बातों का रखना होगा ध्यान
Delhi Metro Service News: चलने के लिए पूरी तरह तैयार है दिल्ली मेट्रो, इन बातों का रखना होगा ध्यान

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Delhi Metro Service News: दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) अगले महीने से मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू करने की तैयारी में जुटा हुआ है। बताया जा रहा है कि सितंबर के पहले सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू होने की उम्मीद है। डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (जनसंपर्क) अनुज दयाल के (Anuj Dayal, Chief Public Relations Officer of DMRC) पहले ही कह चुके हैं कि दिल्ली मेट्रो ट्रेनों और स्टेशनों पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा अनुमति देने के साथ ही मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार ने केंद्र के पास प्रस्ताव भेजा है, जिसमें मेट्रो परिचालन शुरू होने के पहले सप्ताह में सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को ही यात्रा करने का मौका दिया जाएगा। इसके बाद समीक्षा की जाएगी और हालात ठीक रहने पर सभी के लिए ट्रेनों को सफर मुहैया होगा।

DMRC ने किए ये इंतजाम

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते DMRC ने मेट्रो स्टेशन परिसर से लेकर ट्रेनों तक में तमाम इंतजाम किए हैं। इसका मकसद कोरोना वायरस संक्रमण से यात्रियों को बचाना है और साथ ही फैलने भी नहीं देना है। इस बाबत DMRC ने ट्रेनों के संचालन से जुड़े मानक संचालन प्रक्रिया (Standard operating procedure) भी पहले ही तैयार कर लिया है। 

मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू होने पर शुरुआत में सरकारी आपात सेवा व अन्‍य श्रेणी के यात्रियों को ही छूट मिलेगी। मेट्रो ट्रेनों में शारीरिक दूरी के लिए प्रत्येक कोच में एक सीट छोड़कर दूसरी सीट पर स्टीकर लगाए गए हैं, जिसका पर साफ-साफ लिखा है- 'यहां पर बैठना मना है'। मेट्रो का संचालन शुरू होने पर प्रत्येक कोच में 50 फीसद यात्री ही सफर कर पाएंगे। इसका अर्थ यह है कि 5 कोच की मेट्रो ट्रेन में सिर्फ 200 तो इसी तरह 6 कोच की ट्रेन में 300 यात्री ही सफर कर सकेंगे। यात्रियों को टोकन की बजाय स्मार्ट कार्ड के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसी के तहत ‘ऑटोपे’ स्मार्ट कार्ड में आवर्ती भुगतानों के लिए ऑटो डेबिट सुविधा है जिसे हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा लांच किया गया है। सर्दी, जुकाम और बुखार का लक्षण मिलने पर यात्री को मेट्रो स्टेशन परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा। मेट्रो स्टेशन गेट पर ही ऐसे यात्रियों की पहचान कर ली जाएगी। यात्रियों के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड अनिवार्य होगा। टोकन नहीं दिया जाएगा, बल्कि स्मार्ट कार्ड रखने वाले यात्री ही सफर कर पाएंगे। शारीरिक दूरी का नियम पालन कराने के लिए मेट्रो ट्रेन पहले की तुलना में 30 सेकेंड से अधिक समय के लिए रुकेगी। 

 यह भी देखें: केजरीवाल ने की केंद्र सरकार से मेट्रो सेवाएं शुरू करने की अपील, देखें जनता की राय

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी