अस्‍पतालों में वेटिंग होगी खत्‍म, नरेला में बनेगा 500 बेड का कैंसर अस्पताल, दो अन्‍य में बढ़ेंगे बेड

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि स्वास्थ्य में दिल्ली नए मानक स्थापित कर रही है। सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल बाहरी दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण अस्पताल बन गया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 09:35 PM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 09:35 PM (IST)
अस्‍पतालों में वेटिंग होगी खत्‍म, नरेला में बनेगा 500 बेड का कैंसर अस्पताल, दो अन्‍य में बढ़ेंगे बेड
अस्‍पतालों में वेटिंग होगी खत्‍म, नरेला में बनेगा 500 बेड का कैंसर अस्पताल, दो अन्‍य में बढ़ेंगे बेड

नई दिल्ली, जेएनएन। राजधानी के लोगों को बेहतर इलाज देने के लिए दिल्ली सरकार अस्पतालों की सेहत सुधारने जा रही है। इसी के तहत नरेला में जहां 500 बेड का कैंसर अस्पताल बनाया जाएगा, वहीं शास्त्री पार्क के जगप्रवेश अस्पताल में 500 बेड बढ़ाए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा डाबरी के दादा देव अस्पताल में 116 बेड बढ़ाए जाने की योजना तैयार की गई है। इन योजनाओं पर कुल 528.88 करोड़ रुपये का खर्च आएगा, जिसे दिल्ली सरकार की खर्च एवं वित्त समिति (ईएफसी) ने मंजूरी दे दी है। कैबिनेट की स्वीकृति मिलते ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

जल्‍द बनेगा ट्रामा सेंटर
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि स्वास्थ्य सुविधा के क्षेत्र में दिल्ली नए मानक स्थापित कर रही है। नरेला का सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल बाहरी दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण अस्पताल है। लेकिन, यहां पर कैंसर के इलाज और ट्रामा सेंटर की व्यवस्था नहीं है। इससे लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने यहां कैंसर अस्पताल और ट्रामा सेंटर बनाने का फैसला लिया है। यहां निर्माण कार्य की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को दी गई है।

छह मंजिला इमारत में ओपीडी ब्‍लॉक
योजना के तहत यहां बेसमेंट सहित छह मंजिला इमारत बनेगी। इसके अलावा एक ओपीडी ब्लॉक भी बनेगा। पहले से बने अस्पताल के चार ब्लाकों के ऊपर भी एक एक मंजिल बढ़ाई जाएगी। इस योजना पर कुल 276 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। काम शुरू होने पर योजना को 15 माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस अस्पताल में बिस्तरों की संख्या दो सौ है। यहां नए बिस्तरों की संख्या 573 बढ़ जाएगी। इससे कुल बेड की संख्या 773 हो जाएगी। इसमें पांच सौ बेड का कैंसर अस्पताल होगा।

बढ़ जाएंगे 500 बेड
वहीं शास्त्री पार्क के जगप्रवेश अस्पताल अभी दो सौ बिस्तरों का है। इसमें 500 बिस्तर और बढ़ेंगे। कुल मिलाकर यहां पर सात सौ बेड हो जाएंगे। इसके लिए बेसमेंट सहित सात मंजिला नई इमारत बनेगी। इस पर 197.88 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसी तरह डाबरी स्थित दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में बेड की संख्या अभी 64 है। यहां 116 बेड और बढ़ाए जाएंगे। इससे यहां कुल बेड की संख्या 180 हो जाएगी। इसमें एक पार्किंग बनेगी। इसके अलावा चार मंजिला मातृ एवं शिशु केयर सेंटर बनेगा। इस अस्पताल पर 55 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी।

chat bot
आपका साथी