Delhi Crime Delhi Riots : नताशा नरवाल की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट जेल प्रशासन से मांगा जवाब

Delhi Crime Delhi Riots दिल्ली पुलिस ने दिल्ली दंगा के तीन मामलों में नताशा को अभियुक्त बनाया है। नताशा ने अधिवक्ताओं से प्रतिदिन बात करने की अनुमति की मांग की है।

By JP YadavEdited By: Publish:Fri, 19 Jun 2020 09:17 AM (IST) Updated:Fri, 19 Jun 2020 09:17 AM (IST)
Delhi Crime Delhi Riots : नताशा नरवाल की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट जेल प्रशासन से मांगा जवाब
Delhi Crime Delhi Riots : नताशा नरवाल की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट जेल प्रशासन से मांगा जवाब

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Crime Delhi Riots : 24-25 फरवरी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के मामले में गिरफ्तार की गई पिंजरा तोड़ दल की सदस्य नताशा नरवाल की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने जेल प्रशासन से जवाब मांगा है। इसी के साथ दिल्ली दंगों में आरोपित नताशा ने वकील से बात करने की अनुमति देने की मांग की है।

दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की पीठ ने तिहाड़ जेल अधिकारियों को नोटिस जारी कर 24 जून तक जवाब मांगा है। तिहाड़ जेल में बंद नताशा नरवाल को दिल्ली पुलिस ने दिल्ली दंगा के तीन मामलों में अभियुक्त बनाया है। नताशा ने अधिवक्ताओं से प्रतिदिन बात करने की अनुमति की मांग की है। नताशा नरवाल ने इसके साथ ही किताबों के उपयोग की अनुमति देने की मांग की है, ताकि वह अपनी एमफिल पूरी कर सके।

यहां पर बतादें कि नताशा नरवाल को 23 मार्च को उत्तर-पूर्व दिल्ली के जाफराबाद में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हुए प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किया गया था, लेकिन उन्हें बाद में जमानत मिल गई थी। जमानत मिलने के तुरंत बाद पुलिस ने 24 मार्च को एक अन्य मामले में गिरफ्तार कर लिया था और अब वह न्यायिक हिरासत में है।

बता दें कि नताशा नरवाल की साथ दिल्ली पुलिस ने दंगों के आरोप में  देवांगना कलिता को भी गिरफ्तार किया है। आरोप है कि दंगों के दौरान दोनों ने भीड़ को उकसाने और भड़काने का कार्य किया। दोनों सदस्यों ने रणनीति के तहत पुलिस को उकसाने के लिए चक्का जाम की योजना बनाई थी और इसका दुष्परिणाम सांप्रदायिक दंगों के रूप में सामने आया था। दिल्ली पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक क्राइम ब्रांच ने पूछताछ के साथ ही कुछ तकनीकी सुबूत भी एकत्र किए हैं। पुलिस के पास वे सुबूत भी हैं, जिससे पता लगता है कि दोनों सदस्यों ने लोगों को जाफराबाद के अलावा भी कई स्थानों पर लोगों को एकत्र किया और दंगों में सक्रिय भाग लेने के लिए सुझाव भी दिए। दोनों सदस्य लगातार विरोध स्थल और दंगों की निगरानी भी कर रही थी।

नताशा नरवाल मूलरूप से हरियाणा के हिसार की रहने वाली है और देवांगना कलिता असम के डिबरूगढ़ की रहने वाली है। दोनों जीटीबी नगर में रहती थी। इनमें देवांगना कलिता विवाहित है। पिंजरा तोड़ छात्राओं का अवैध संगठन है जो देश के तमाम शिक्षण संस्थाओं में सक्रिए है। छात्राएं ही इस संगठन को संचालित कर रही हैं।

chat bot
आपका साथी