Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में बरकरार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीबीसीबी) के अनुसार रविवार को एयर इंडेक्स में थोड़ा सुधार हो सकता है लेकिन हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बरकरार रहेगी। सोमवार को प्रदूषण बढ़ सकता है। इस वजह से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 08:59 AM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 08:59 AM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में बरकरार
फरीदाबाद व गुरुग्राम में एयर इंडेक्स 260 दर्ज किया है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यरो। दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को प्रदूषण के स्तर में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। इस वजह से एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में उपरी स्तर पर पहुंच गया है। वहीं नोएडा में एयर इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। जबकि दिल्ली सहित एनसीआर के अन्य शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में उपरी स्तर पर दर्ज किया गया। हवा की गति कम होने के कारण प्रदूषण के स्तर में यह बढ़ोतरी दर्ज की गई।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीबीसीबी) के अनुसार रविवार को एयर इंडेक्स में थोड़ा सुधार हो सकता है लेकिन हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बरकरार रहेगी। सोमवार को प्रदूषण बढ़ सकता है। इस वजह से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है।सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 290 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में है।

एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 281 था। वातावरण में प्रदूषण बढ़ने से पार्टिकुलेट मैटर (पीएम)-10 का स्तर 204 से बढ़कर 241 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम- 2.5 का स्तर 122 से बढ़कर 131 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हो गया। नोएडा में सबसे ज्यादा एयर इंडेक्स 301 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में है। फरीदाबाद व गुरुग्राम में एयर इंडेक्स 260 दर्ज किया है।

दिल्ली एनसीआर में एयर इंडेक्स

नोएडा- 301

गाजियाबाद- 295

ग्रेटर नोएडा- 292

दिल्ली- 290

फरीदाबाद- 260

गुरुग्राम- 260

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी