DDA फ्लैट की बुकिंग की कर लें तैयारी, 15 फरवरी से पहले 15 हजार फ्लैटों देने की तैयारी

लंबे इंतजार के बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की नई आवासीय स्कीम फरवरी के पहले पखवाड़े में लांच होगी। इस स्कीम में फ्लैटों की संख्या 10 से 15 हजार के बीच ही होगी।

By Edited By: Publish:Sat, 19 Jan 2019 09:40 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 10:27 AM (IST)
DDA फ्लैट की बुकिंग की कर लें तैयारी, 15 फरवरी से पहले 15 हजार फ्लैटों देने की तैयारी
DDA फ्लैट की बुकिंग की कर लें तैयारी, 15 फरवरी से पहले 15 हजार फ्लैटों देने की तैयारी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। लंबे इंतजार के बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की नई आवासीय स्कीम फरवरी के पहले पखवाड़े में लांच होगी। इस स्कीम में फ्लैटों की संख्या 10 से 15 हजार के बीच ही होगी। डीडीए ने बुनियादी सुविधाओं को लेकर फंस रहा पेच दुरुस्त कर लिया है। थोड़ी बहुत समस्या जल आपूर्ति को लेकर आ रही है, जिसे जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक कर दूर करने पर काम किया जा रहा है। इसको लेकर डीडीए और जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक भी हो चुकी है।

पहले कई कारणों से से लांच होने से रह गई
गौरतलब है कि पिछले वर्ष डीडीए की आवासीय स्कीम का दिल्ली के लोग इंतजार करते रहे, लेकिन अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है। दरअसल पिछले साल सीलिंग, फिर मास्टर प्लान में बार-बार बदलाव, आवास योजना के प्रमुख आयुक्त की भ्रष्टाचार में गिरफ्तारी सहित कई अन्य कारणों के चलते भी योजना लांच ही नहीं हो सकी।

ये फ्लैट हैं शामिल
अब डीडीए के अधिकारी चाहते हैं कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले स्कीम लांच हो जाए। स्कीम में एलआइजी, एचआइजी, एमआइजी और ईडब्ल्यूएस फ्लैट शामिल होंगे।

2018 में आनी थी योजना
डीडीए की नई आवासीय योजना 2018 में आनी थी। इसमें 21 हजार फ्लैट थे, लेकिन अब पानी की कमी के चलते स्कीम में फ्लैटों की संख्या कम कर दी गई है। हालांकि, डीडीए ज्यादा से ज्यादा फ्लैटों को स्कीम में शामिल करने के लिए पानी की व्यवस्था करने जा रहा है।

सारी सुविधाओं से लैस है
डीडीए के अधिकारी फ्लैटों में बिजली, पानी, रंग रोगन और सड़क की बुनियादी सुविधाएं पहले से ही सुनिश्चित करना चाहते हैं। यही कारण है कि अभी फ्लैटों की संख्या को लेकर अधिकारी कोई सटीक जानकारी नहीं दे पा रहे हैं।

अधिकारी का पक्ष
योजना की औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। हमारी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा फ्लैट योजना में शामिल करें, इसीलिए थोड़ा सा जल बोर्ड के प्रयासों का इंतजार कर रहे हैं। तकरीबन 10 हजार फ्लैटों में पानी की व्यवस्था हो गई है। हम चाह रहे हैं कि थोड़े ज्यादा फ्लैटों में हो जाएं।
तरुण कपूर, उपाध्यक्ष, डीडीए

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

chat bot
आपका साथी