तृतीय वर्ष संघ शिक्षा वर्ग समापन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे दाजी उपाख्य कमलेश पटेल

प्रथम वर्ष क्षेत्र स्तर पर द्वितीय वर्ष राज्य स्तर पर व तृतीय वर्ष का आयोजन नागपुर में होता है। इसमें योग्य निष्ठावान राष्ट्र को समर्पित व ऊर्जा से भरे स्वयंसेवक निकलते हैं। वहीं तृतीय वर्ग में प्रशिक्षण में सभी स्वयंसेवकों को संघ के अखिल भारतीय स्वरूप का ज्ञान होता है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 26 May 2022 06:31 PM (IST) Updated:Thu, 26 May 2022 09:22 PM (IST)
तृतीय वर्ष संघ शिक्षा वर्ग समापन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे दाजी उपाख्य कमलेश पटेल
दो जून को रेशिम बाग में आयोजत समारोह में सरसंघचालक मोहन भागवत का उद्बोधन।

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। इस बार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तृतीय वर्ष शिक्षा वर्ग समापन समारोह के मुख्य अतिथि श्रीरामचंद्र मिशन, भाग्यनगर के अध्यक्ष दाजी उपाख्य कमलेश पटेल होंगे। यह समारोह दो जून को शाम 6.30 से नागपुर स्थित रेशिमबाग में होगा। इसमें नौ मई से 734 स्वयंसेवक प्रशिक्षण ले रहे हैं। इनमें से कई संघ तथा आनुषांगिक संगठनों में विभिन्न दायित्वों को निभा रहे हैं।

कोरोना महामारी के दो वर्ष बाद तृतीय वर्ष शिक्षा वर्ग का आयोजन व समापन समारोह बिना किसी बाधा के हो रहा है। अन्यथा पिछले वर्ष जहां रेशिमबाग में ही सीमित स्वयंसेवकों की मौजूदगी में यह आयोजन हुआ था तो वर्ष 2020 में शिक्षा वर्ग का आयोजन स्थगित कर दिया गया था। संघ के लिए ये प्रशिक्षण वर्ग बड़ी अहमियत रखते हैं। प्रथम वर्ष में प्रथम वर्ग, द्वितीय वर्ष में द्वितीय वर्ष तथा तृतीय वर्ष में तृतीय वर्ग का आयोजन होता है।

प्रथम वर्ष क्षेत्र स्तर पर, द्वितीय वर्ष राज्य स्तर पर व तृतीय वर्ष का आयोजन नागपुर में होता है। इसमें योग्य, निष्ठावान, राष्ट्र को समर्पित व ऊर्जा से भरे स्वयंसेवक निकलते हैं। वहीं, तृतीय वर्ग में प्रशिक्षण में सभी स्वयंसेवकों को संघ के अखिल भारतीय स्वरूप का ज्ञान होता है। भिन्न-भिन्न भाषाओं वाले स्वयंसेवक जब 25 दिन एक साथ रहते हैं, तो अद्भुत अनुभव होते हैं। स्थिति यह होती है कि जब समापन की बारी आती है तो सभी एक-दूसरे से गले मिलकर आंखों में आंसू लिए विदा होते हैं। तृतीय वर्ग का शुभारंभ नौ मई को हुआ था।

इसका समापन संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के उद्बोधन से होगा, जिसमें संघ के स्वयंसेवकों व समाज के साथ देश की सियासत के लिए भी अहम संदेश होगा। हर वर्ष समाज, सियासत के साथ ही किसी अहम क्षेत्र से जुड़े विशिष्ट व्यक्तित्व को समापन समारोह का मुख्य अतिथि बनाया जाता है। पहले में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी व नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी भी मुख्य अतिथि रह चुके हैं। इस बार मुख्य अतिथि दाजी उपाख्य कमलेश पटेल होंगे जो श्रीरामचंद्र मिशन, भाग्यनगर के अध्यक्ष हैं। श्रीरामचंद्र मिशन ध्यान योग की एक ऐसी शाखा है, जिससे विश्वभर के करोड़ों लोग लाभांवित हो चुके हैं। इसका विस्तार 140 से अधिक देशों तक में है।

chat bot
आपका साथी