Delhi: इस साल रद्द की गई CTET परीक्षा अगले साल होगी, CBSE ने दी जानकारी

बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक चयन किए गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा फिर भी यदि कोई स्थिति पैदा होती है तो उम्मीदवारों को उनके द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा कोई भी शहर आवंटित किया जा सकता है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 04 Nov 2020 09:06 PM (IST) Updated:Wed, 04 Nov 2020 09:06 PM (IST)
Delhi: इस साल रद्द की गई CTET परीक्षा अगले साल होगी, CBSE ने दी जानकारी
आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इस साल कोरोना महामारी के कारण रद्द हुई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) अब अगले साल जनवरी माह में आयोजित की जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस संबंध में एक परिपत्र जारी करते हुए बताया कि इस परीक्षा का 14वां संस्करण इस साल पांच अगस्त को आयोजित किया जाना था लेकिन कोरोना महामारी और प्रशासनिक कारणों के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था। अब ये परीक्षा अगले साल 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक इस बार कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी और अन्य सुरक्षा उपाओं को बनाए रखने के लिए यह परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया कि पहले यह परीक्षा 112 केंद्रों में होनी थी अब ये परीक्षा देशभर के 135 केंद्रों में आयोजित की जाएगी।

वहीं, इस बार कई ऐसे भी उम्मीदवार हैं जिन्होंने कोरोना के चलते अपना स्थान बदल दिया है। बोर्ड को ऐसे उम्मीदवारों से लगातार परीक्षा केंद्र बदलने को लेकर बड़ी संख्या में अनुरोध प्राप्त हो रहे थे। बोर्ड ने उम्मीदवारों की सहुलियत का ध्यान रखते हुए परीक्षा केंद्र में सुधार के लिए एक और मौका देने का निर्णय लिया है। ऐसे में जो छात्र परीक्षा केंद्र बदलना चाहते हैं वह सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सात नवंबर से 16 नवंबर के बीच परीक्षा केंद्र का चयन कर सकेंगे।

वहीं, बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक चयन किए गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा, फिर भी यदि कोई स्थिति पैदा होती है, तो उम्मीदवारों को उनके द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा कोई भी शहर आवंटित किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये हैं नए शहरों की सूची

नए परीक्षा केंद्रों में लखीमपुर, नागों, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और उधमसिंह नगर शामिल हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी