मार्च में होगा सिटी सेंटर से सेक्टर-62 मेट्रो तक का संचालन

26 जनवरी के बाद सिटी सेंटर से सेक्टर-62 इलेक्ट्रानिक सिटी तक नियमित रूप से मेट्रो का ट्रायल रन शुरू किया जा सकता है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 12:16 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 12:16 PM (IST)
मार्च में होगा सिटी सेंटर से सेक्टर-62 मेट्रो तक का संचालन
मार्च में होगा सिटी सेंटर से सेक्टर-62 मेट्रो तक का संचालन

नोएडा, जेएनएन। ब्लू लाइन मेट्रो का विस्तार सिटी सेंटर से सेक्टर-62 इलेक्ट्रानिक सिटी तक किया जा रहा है। यह रूट मार्च में जनता के लिए खोला जा सकता है। नए विस्तारित रूट पर कुल पांच मेट्रो स्टेशन है, इसमें से सेक्टर-71 स्टेशन नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो के साथ मिलकर जंक्शन का काम करेगा। 26 जनवरी के बाद इस रूट पर नियमित रूप से ट्रायल रन शुरू किया जा सकता है। जिसकी तैयारी शुरू हो गई है।

प्राधिकरण ने जमा की 75 करोड़ की किस्त

बता दें कि योजना पर 1967 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया था। अनुबंध किया गया था कि कुल लागत का 80 प्रतिशत नोएडा प्राधिकरण वहन करेगा जबकि 20 प्रतिशत केंद्र सरकार के खाते में जाएगा। बताया जाता है कि अनुबंध के तहत प्राधिकरण ने अगस्त-2018 तक 699 करोड़ रुपये डीएमआरसी के खाते में जमा करा दिए थे। इसके बाद जरूरत के हिसाब से प्राधिकरण की ओर से प्रत्येक माह 75 करोड़ रुपये देने पर सहमति बनी थी। ऐसे में जनवरी में प्राधिकरण ने 75 करोड़ की एक किस्त और डीएमआरसी के खाते में जमा करा दी। यानी अब तक कुल 774 करोड़ रुपये जमा कराए जा चुके हैं। शेष 405 करोड़ रुपये भी जमा करा दिए जाएंगे।

जल्द शुरू होगा ट्रायल

प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने आदेश भी दिया है कि प्रत्येक माह 75 करोड़ रुपये डीएमआरसी के खाते में जमा किए जाएं। ताकि निर्माण कार्य में बाधा न आए। यही वजह है कि पूरे रूट का अधिकांश काम पूरा किया जा चुका है। कयास लगाए जा रहे है कि इस माह के अंत तक रूट पर ट्रायल रन शुरू किया जा सकता है। इस लाइन के शुरू होने से नोएडा-दिल्ली-गाजियाबाद के बीच बेहतर कनेक्टिविटी हो जाएगी। रूट पर सिविल वर्क पूरा बजट मिलने के साथ मेट्रो विस्तार का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। वर्तमान में अधिकांश कार्य पूरा किया जा चुका है। फिनशिंग का कार्य किया जा रहा है। इसके बाद कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएसआरएम) की ओर से निरीक्षण व रिपोर्ट के आधार पर इस लाइन का व्यावसायिक संचालन किया जाएगा।

हजारों मुसाफिरों को मिलेगा फायदा

इस रूट के शुरू होने से गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली के मुसाफिरों को सहुलियत हो जाएगी। यह दोनों लाइन एक बेहतर कनेक्टिविटी का उदाहरण प्रस्तुत करेंगी। यानी दिल्ली से गाजियाबाद या सेक्टर-62 जाने वाले मुसाफिर सीधे ब्लू लाइन के जरिए इलेक्ट्रानिक सिटी जा सकेंगे। इसी तरह दिल्ली से ग्रेटर नोएडा जाने के लिए सेक्टर-71 इंटरचेंज पर एक्वा लाइन के जरिए वह ग्रेटर नोएडा जा सकेंगे। यही स्थिति लौटने के लिए भी होगी। बता दें कि ब्लू लाइन मेट्रो रूट 5.7 किलोमीटर है और इसके बीच 5 मेट्रो स्टेशन हैं जिसकी लागत 1967 करोड़ रुपये है।

chat bot
आपका साथी