कल से लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने जरूरी काम

शनिवार को चौथा शनिवार होने से बैंकों में अवकाश रहेगा। रविवार को साप्ताहिक और सोमवार को ईद होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।

By JP YadavEdited By: Publish:Fri, 23 Jun 2017 07:48 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jun 2017 10:27 PM (IST)
कल से लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने जरूरी काम
कल से लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने जरूरी काम

नई दिल्ली। जिन लोगों को बैंक संबंधित काम निपटाने हों, वह आज निपटा सकते हैं। कल शनिवार से लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। जानकारी के मुताबिक शनिवार को चौथा शनिवार होने से बैंकों में अवकाश रहेगा। रविवार को साप्ताहिक और सोमवार को ईद होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।

लगातार तीन दिन तक बैंक बंद रहने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। मंडियों में अनाज की भरपूर आवक हो रही है, ऐसे में किसानों को भुगतान के लिए भी भटकना पड़ सकता है। लगातार अवकाश के कारण कई बार एटीएम भी खाली हो जाते हैं, ऐसी दशा में ग्राहकों को खाली हाथ लौटना पड़ सकता है।

छुट्टियों अक्सर ड्राइ हो जाती हैं मशीनें

चौथे शनिवार व उसके बाद रविवार अवकाश होने के कारण राष्ट्रीयकृत बैंकों में बैंकिंग बंद रहेगी। इस तरह शनिवार पर पहले एक दिन व उसके बाद रविवार से सोमवार को ईद तक लगातार दो दिनों बैंकों में अवकाश रहेगा। विभाग का कहना है कि इन छुट्टियों के मद्देनजर बैंक प्रबंधनों द्वारा एटीएम मशीनों में पर्याप्त कैश की व्यवस्था रखी जाएगी। ताकि ग्राहकों को छुट्टियों के दौरान कैश की जरूरत पूरी की जा सके और एटीएम में कमी न पड़े। लेकिन इसके बावजूद लोग जरूरत से ज्यादा कैश निकालते हैं और इस वजह से कैश की समस्य हो सकती है। इससे पूर्व की छुटि्टयों में भी कैश की समस्या सामने आई थी।

डिजिटल माध्यम से करें पेमेंट

कैश के अलावा बैंक से संबंधित कोई कागजी या दफ्तर से जुड़े काम हैं तो उसे आज ही करवा लें, क्योंकि बैंक सीधे मंगलवार को ही खुलेंगे। तीन दिन लगातार बैंक बंद रहने और ईद से पहले की खरदारी के लिए बड़े पैमाने पर एटीएम से पैसे निकाले जाने के कारण एटीएम म भी पैसे की किल्लत हो सकती है।

ऐसे में कैश की किल्लत से निपटने का सबसे आसान तरीका है डिजिटल पेमेंट। ऑनलाइन और डिजिटल वॉलेट के माध्य में खरीदी करते हुए आप अपने पास रखे कैश को बचा सकते हैं और जरूरत पड़ने पर यह आपके काम आ सकता है।

chat bot
आपका साथी