आक्सीजनयुक्त बेड की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए: बैजल

बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों के लिए बेड की उपलब्धता के रियल टाइम की जानकारी भी लोगों को दी जाएगी।

By Neel RajputEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 12:02 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 12:02 PM (IST)
आक्सीजनयुक्त बेड की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए: बैजल
आक्सीजनयुक्त बेड की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए: बैजल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पराज्यपाल अनिल बैजल ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है कि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार किया जाए और उसकी क्षमता भी बढ़ाई जाए। उपराज्यपाल ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंस से मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह), दिल्ली पुलिस आयुक्त, प्रधान सचिव एवं सचिव (स्वास्थ्य) एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की।

बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों के लिए बेड की उपलब्धता के रियल टाइम की जानकारी भी लोगों को दी जाएगी। बैठक में स्वास्थ्य सचिव ने राजधानी में कोरोना की स्थिति पर एक रिपोर्ट भी प्रस्तुत की, जिसमें बताया गया कि 25 मई को कोरोना के कुल 14053 मामले हैं, जिनमें से 6771 मरीज स्वस्थ व डिस्चार्ज हुए हैं।

राजधानी में मृत्यु दर 1.96 फीसद है जबकि राष्ट्रीय औसत 2.57 फीसद है। उपराज्यपाल को लैब रिपोर्ट की स्थिति (आइसीएमआर पोर्टल के अनुसार) के बारे में भी बताया गया कि दिल्ली में 25 मई तक कुल 34 लैब कोविड-19 परीक्षण के लिए उपलब्ध हैं। अब तक कुल 1,74,469 लोगों के कोविड टेस्ट किए गए हैं एवं सकारात्मकता दर 8.06 फीसद है। बैठक में कोविड लॉजिस्टिक्स के बारे में यह बताया गया कि चिकित्सा संबंधी आवश्यक उपकरणों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की गई है और अधिक से अधिक वेंटिलेटर खरीदे जा रहे हैं।

वर्तमान में 4462 बेड, 429 आइसीयू बेड, 343 वेंटिलेटर और 2632 ऑक्सीजन समर्थित बेड विभिन्न कोविड अस्पतालों में उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त दिल्ली में 19 कोविड केयर सेंटर 5716 की क्षमता के साथ कार्य कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 30 हजार पीपीई किट (50 हजार पीपीई स्टॉक में मौजूद) 3.5 लाख एन-95 मास्क, 28 वेंटिलेटर और 435 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर की आपूर्ति के आदेश दिए हैं।

स्वास्थ्य सचिव ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाल ही में उठाए गए कदमों के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों जिनमें 50 से अधिक बेड हैं उन अस्पतालों को 25 फीसद अधिक बेड बढ़ाने को कहा गया है। साथ ही इन निजी अस्पतालों में कोविड के लिए 20 फीसद बेड आरक्षित किए गए है। इसके अलावा, ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर की खरीद, कोविड रोगी की पॉजिटिव टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद उसके संपर्क की उसी दिन पहचान करना, होम आइसोलेटेड संक्रमितों की दैनिक स्वास्थ्य निगरानी और कोविड केयर सेंटर में आइसोलेशन बेड को बढ़ाना आदि शामिल है।

उपराज्यपाल ने कहा कि कंटेनमेंट जोन की कठोर निगरानी हो ताकि कोविड संक्रमण को प्रभावी रूप से रोका जा सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि होम क्वारंटाइन /डिस्चार्ज आदि के बारे में केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करें।

chat bot
आपका साथी