PNB-इलाहाबाद बैंक में अकाउंट है तो हो जाएं सावधान, ATM को चकमा देकर निकाले लाखों रुपये

धड़ाधड़ हुए फर्जी ट्रांजेक्शन के कारण सुबह से ही बैंक में लोग शिकायत लेकर पहुंचने लगे। बैंक मैनेजर ने बताया कि सभी पीड़ितों की शिकायत ले ली गई हैं।

By Edited By: Publish:Wed, 05 Dec 2018 09:35 PM (IST) Updated:Thu, 06 Dec 2018 11:33 AM (IST)
PNB-इलाहाबाद बैंक में अकाउंट है तो हो जाएं सावधान, ATM को चकमा देकर निकाले लाखों रुपये
PNB-इलाहाबाद बैंक में अकाउंट है तो हो जाएं सावधान, ATM को चकमा देकर निकाले लाखों रुपये

नई दिल्ली [अरविंद कुमार द्विवेदी]। साइबर अपराधियों ने बुधवार सुबह इलाहाबाद बैंक की एक ही ब्रांच के कई खाताधारकों को चपत लगा दी। अधचिनी ब्रांच में बुधवार सुबह ही एक-एक बाद एक कई लोगों ने ऐसी शिकायतें की। इससे बैंक के अधिकारी भी परेशान हो गए। ज्यादातर पीड़ितों ने बताया कि गोविंदपुरी, कालकाजी, अलकनंदा स्थित अलग-अलग एटीएम से पैसे निकाले गए हैं। पीड़ितों ने इसके लिए बैंक पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

साइबर ठगी के शिकार हुए अक्षित शर्मा ने बताया कि बुधवार सुबह नौ से 10 बजे के बीच उनके करेंट अकाउंट से तीन बार में कुल 25 हजार रुपये निकालने के मैसेज आए। उन्होंने तुरंत कस्टमर केयर फोन किया तो बताया गया कि उनके खाते से कालकाजी स्थित एटीएम से पैसे निकाले गए हैं। कार्ड को ब्लॉक करवाकर वह अधचिनी स्थित इलाहाबाद बैंक की ब्रांच पहुंचे, लेकिन ब्रांच की तरफ से कोई मदद नहीं मिल सकी। अक्षित ने बताया कि उन्होंने हाल ही में अकाउंट खुलवाया है। अभी तक उन्होंने कार्ड का इस्तेमाल भी नहीं किया था।

वहीं, वरिष्ठ नागरिक बलवान सिंह ने बताया कि वह हमेशा अधचिनी स्थित ब्रांच के एटीएम से ही रुपये निकालते हैं, लेकिन बुधवार सुबह उनके खाते से 25 हजार रुपये निकाल लिए गए। मोबाइल पर मैसेज देखकर वह बैंक पहुंचे तो अधिकारी कहने लगे कि आपने खुद ब्रांच से रुपये निकाले हैं। पीड़ित का आरोप है कि बैंक की लापरवाही से कार्ड की क्लोनिंग हुई है।

वहीं, सुबह पौने 11 बजे रमेश के अकाउंट से साढ़े आठ हजार रुपये निकाले गए। सुबह 10.52 बजे लवकेश शर्मा के अकाउंट से भी 10 हजार रुपये निकाल लिए गए। पास में रहने वाली एक अन्य महिला के अकाउंट से भी 25 हजार रुपये निकाल लिए गए।

धड़ाधड़ हुए फर्जी ट्रांजेक्शन के कारण सुबह से ही बैंक में लोग शिकायत लेकर पहुंचने लगे। बैंक मैनेजर ने बताया कि सभी पीड़ितों की शिकायत ले ली गई हैं। संबंधित तकनीकी अधिकारियों और एटीएम सर्विस प्रोवाइडर (थर्ड पार्टी) को मेल कर दी गई है।

दो घंटे तक नहीं पहुंची पीसीआर बैंक से कोई मदद न मिलते देख लोगों ने पीसीआर कॉल की। पुलिस की ओर से कॉलर के पास मैसेज तो आए कि पुलिस जल्द ही पहुंच रही है, लेकिन करीब डेढ़ घंटे इंतजार करने के बावजूद मौके पर पुलिस नहीं पहुंची।

इस बारे में बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि सेटेलाइट प्रोसेस के तहत ट्रांजेक्शंस होते हैं। मुंबई स्थित कार्यालय को मेल कर दिया गया है। जिन बैंकों के एटीएम से पैसे निकाले गए हैं, उनसे सीसीटीवी फुटेज समेत रिपोर्ट मांगी गई है।

रिपोर्ट के आधार पर ही पता चल सकेगा कि एटीएम कार्डों की क्लोनिंग की गई है या नहीं। अधिकारी ने बताया कि उन्हें चार शिकायतें मिली हैं। हालांकि ब्रांच पर कई लोग शिकायत लेकर पहुंचे।

chat bot
आपका साथी