12 अप्रैल को दिल्ली रही कूल-कूल, टूटा छह साल का रिकॉर्ड, 17 से फिर बदल सकता है मौसम

12 अप्रैल का दिन बीते छह सालों का सबसे ठंडा दिन साबित हुआ।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 13 Apr 2018 11:36 AM (IST) Updated:Fri, 13 Apr 2018 03:59 PM (IST)
12 अप्रैल को दिल्ली रही कूल-कूल, टूटा छह साल का रिकॉर्ड, 17 से फिर बदल सकता है मौसम
12 अप्रैल को दिल्ली रही कूल-कूल, टूटा छह साल का रिकॉर्ड, 17 से फिर बदल सकता है मौसम

नई दिल्ली [ जेएनएन ] । सुबह सवेरे हुई बारिश की वजह से गुरुवार को मौसम कूल-कूल रहा। 12 अप्रैल का दिन बीते छह सालों का सबसे ठंडा दिन साबित हुआ। अधिकतम तापमान महज 34 डिग्री सेल्सियस पर सिमट गया जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा। अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में भी कमी दर्ज की गई।

न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री की गिरावट आई और यह 17.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह सामान्य से 3 डिग्री कम रहा। अप्रैल में राहत की बात यह रही कि इस माह दिल्ली में सामान्य बारिश हुई है। गुरूवार को तड़के करीब 4 बजे से ही मौसम में बदलाव दिखने लगा।

बारिश से पहले बादलों की गर्जना के साथ तेज हवा चलने लगी। इसके करीब आधे घंटे बाद तेज बारिश हुई। बारिश की शुरुआत गुरुग्राम और पश्चिमी दिल्ली से हुई। इसके बाद पूर्वी दिल्ली, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में भी बारिश शुरु हो गई।

मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल में 13 एमएम बारिश सामान्य मानी जाती है। 12 अप्रैल तक 13 एमएम बारिश दर्ज हो चुकी है। सुबह साढ़े आठ बजे तक सफदरजंग में 5.4 एमएम, पालम में 6.2 एमएम, लोदी रोड में 5.3, रिज में 6.2 एमएम, आया नगर में 4.3, जफरपुर में 2 एमएम, मंगेशपुर और नजफगढ़ में 4 एमएम और नरेला में 5 एमएम बारिश हुई।

इससे पूर्व जनवरी के बाद फरवरी और मार्च सूखे रहे थे। इन दो माह में राजधानी बारिश को तरसती रही। स्काईमेट वेदर के अनुसार उत्तर प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी हिस्सों में बने चक्रवाती हवा के क्षेत्र के चलते अच्छी बारिश हुई। अब एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक बारिश होने की संभावना नहीं है।

प्री मॉनसून गतिविधि के थमने की वजह से अगले कुछ दिनों में गर्मी तेजी से बढ़ेगी। वहीं 17 अप्रैल से एक मौसमी सिस्टम फिर से सक्रिय होने की संभावना है जिसकी वजह से दिल्ली और आसपास हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 16 अप्रैल तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। फिलहाल दिल्ली में बारिश की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार अभी पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता भी नहीं दिख रही है।

chat bot
आपका साथी