Shehla Rashid: जानिये- कौन हैं शेहला राशिद, जिन पर पिता ने ही लगाए हैं देशद्रोह समेत कई गंभीर आरोप

Shehla Rashid जेएनयू की पूर्व छात्रा शहला राशिद के पिता ने ही उन पर देशद्रोह समेत कई गंभीर और संगीन आरोप लगाए हैं। यहां तक कि शेहला के पिता ने गंभीर आरोपों के बाबत पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर जांच की मांग तक कर डाली है।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 11:03 AM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 11:35 AM (IST)
Shehla Rashid: जानिये- कौन हैं शेहला राशिद, जिन पर पिता ने ही लगाए हैं देशद्रोह समेत कई गंभीर आरोप
जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ की पूर्व उपाध्यक्ष शेहला राशिद की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Shehla Rashid: जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (JNUSU) की पूर्व उपाध्यक्ष शेहला राशिद एक बार फिर विवादों में हैं। इस बार विवाद उनके घर से ही पैदा हुआ है और वह कई संगीन आरोपों से घिर गई हैं। दरअसल, जेएनयू की पूर्व छात्रा शेहला राशिद के पिता ने ही उन पर देशद्रोह समेत कई गंभीर और संगीन आरोप लगाए हैं। यहां तक कि शेहला राशिद के पिता अब्दुल राशिद शौरा ने गंभीर आरोपों के बाबत पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर जांच की मांग तक कर डाली है। आइये जानते हैं कौन हैं शेहला राशिद और कब-कब रहा है इनका विवादों से नाता।

जेएनयू छात्र संघ की उपाध्यक्ष रही हैं शेहला

फरवरी, 2016 में जब जेएनयू में एक कार्यक्रम के दौरान देशविरोधी नारे लगे थे, तब शेहला राशिद जेएनयू की उपाध्यक्ष थीं और कन्हैया कुमार अध्यक्ष थे। देश विरोधी नारों के आरोप में घिरे कन्हैया को जेल तक जाना पड़ा था, लेकिन शेहला राशिद बची रहीं। वहीं, कन्हैया कुमार समेत विश्वविद्यालय के अन्य छात्रों पर आरोप लगने के बाद वह मुखर रहीं थीं। उन्होंने कई मंचों पर कन्हैया कुमार पर लगे आरोपों का खंडन करने के साथ विरोध गुट के छात्र संगठन को कटघरे में खड़ा किया था। इसकी जांच अब भी जारी है। 

सियासत में भी हाथ आजमा चुकी हैं शेहला राशिद

शेहला राशिद ने मझी हुई राजनीतिज्ञ की तरह सियासत में भी हाथ आजमाया है, लेकिन आशातीत सफलता नहीं मिली। शुरुआत में वह जम्मू-कश्मीर की सबसे बड़ी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस में भी शामिल हुई थीं। इसके बाद यहां से मोहभंग हुआ तो वह प्रशासनिक सेवा की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए शाह फैसल की पार्टी JKPM को ज्वाइन किया था। इस पार्टी से टिकट पर शेहला ने चुनाव भी लड़ा था, लेकिन कामयाबी नहीं मिली तो राजनीति से ही तौबा कर ली और आखिरकार संन्यास तक ले लिया।

भारतीय सेना पर कर चुकी हैं विवादित टिप्पणी

जेएनयू की पूर्व छात्रा शेहला राशिद अपने विवादित बयानों के चलते लगातार चर्चा में रहती हैं। पिछले साल 18 अगस्त 2019 को शेहला ने भारतीय सेना को लेकर कई विवादित बयान दिए थे। मिली जानकारी के मुताबिक,  शेहला राशिद ने एक के एक कई ट्वीट कर भारतीय सेना पर कश्मीरी लोगों पर अत्याचार करने के संगीन आरोप लगाए थे। इन ट्वीट के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने शेहला के खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज किया था। भारतीय सेना ने भी शेहला के आरोपों पर सफाई देते हुए उन्हें खारिज कर दिया था। फिलहाल यह मामला कोर्ट में है।

कश्मीर में आर्टिकल-370 हटाए जाने का किया था विरोध

अगस्त, 2019 में जब कश्मीर से आर्टिंकल-370 हटाए जाने का बिल संसद में पास हुआ था, तो शेहला राशिद ने इसका जमकर विरोध किया था। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 खत्म किए जाने के बाद कई विवादित बयान दिए थे। वह जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाए जाने को लेकर कई मंचों पर विरोध दर्ज करा चुकी हैं।

इंजीनियरिंग करने के बाद की थी नौकरी

शेहला राशिद ने जेएनयू से पढ़ाई खत्म करने के बाद एनआईटी श्रीनगर से इंजीनियरिंग की। इसेक बाद शेहला ने बतौर इंजीनियर नौकरी भी की है। नौकरी में रहने के दौरान जल्द ही उनका मोहभंग हो गया। इसके बाद वह राजनीति में आ गईं, लेकिन यहां पर उन्हें कोई कामयाबी नहीं मिली।

पिता ने बताया बेटी शेहला से जान का खतरा

पिता अब्दुल रशीद शौरा के आरोपों के मुताबिक, उनकी बेटी शेहला राशिद से उन्हें जान का खतरा है। इसी के साथ भारत सरकार के खिलाफ ट्वीट कर फर्जी खबर फैलाने के आरोप में भी शेहला राशिद के खिलाफ मामला है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के वकील अलख आलोक श्रीवास्तव ने  पिछले साल 19 अगस्त 2019 को एक आपराधिक शिकायत भी दायर की थी।

पिता ने लगाया मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप

शेहला रशीद के पिता अब्दुल रशीद शौरा का कहना है कि उनकी बेटी शेहला रशीद देशद्रोह समेत कई देश विरोधी गतिविधिय़ों में शामिल हैं। इसके साथ उन्होंने पूरे मामले की जांच करने की मांग की है। पिता अब्दुल रशीद शौरा का कहना है कि  मनी लांर्डिंग मामले में पहले ही इंजीनियर रशीद और जुहूर वटाली गिरफ्तार हैं। इन दोनों नेताओं ने उनकी बेटी को नई पार्टी में शामिल होने के लिए तीन करोड़ रुपये के पैकेज की पेशकश की थी। उनका कहना है कि जब उन्होंने  बेटी शेहला रशीद को इसके लिए मना किया तो उसने धमकी दी। वहीं, शेहला राशिद ने आरोपों के बाबत बयान दिया है कि उनके पिता के आरोप बेबुनियाद हैं और उनका कोई आधार नहीं है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी