Delhi Unlock News: दिल्ली में खुलेंगे बाजार और मॉल, पढ़ें- दुकानों को खोलने की गाइडलाइन्स

Delhi Unlock-2 News मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि उपराज्यपाल अनिल बैजल की सहमति से कुछ शर्तों के साथ मार्केट फिर से खोलने पर फैसला हुआ है। बाजारों व मॉल को सख्त नियमों से खोला जाएगा। आधी दुकानें एक दिन आधी दुकानें दूसरे दिन खुलेंगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 12:25 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 01:26 PM (IST)
Delhi Unlock News: दिल्ली में खुलेंगे बाजार और मॉल, पढ़ें- दुकानों को खोलने की गाइडलाइन्स
सोमवार से दिल्ली में बाजार खोले जाने की मिली अनुमति

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। राजधानी दिल्ली में व्यापारियों की बात मानते हुए केजरीवाल सरकार ने बाजारों को फिर से खोलने का फैसला किया है। सोमवार से एक महीने बाद बाजार दोबारा से खुल जाएंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि उपराज्यपाल अनिल बैजल की सहमति से कुछ शर्तों के साथ मार्केट फिर से खोलने पर फैसला हुआ है। उन्होंने बताया कि एलजी के नेतृत्व में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक हुई। जिसमें तय हुआ है कि बाजारों व मॉल को सख्त नियमों से खोला जाएगा। आधी दुकानें एक दिन, आधी दुकानें दूसरे दिन खुलेंगी। बाजार सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक खोले सकेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंज केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोना के मामले अब कम हो गए हैं, संक्रमण दर पिछले कुछ दिनों से एक फीसद से नीचे है। बाजार के जुड़े संगठन बाजार खोले जाने के पक्ष में हैं। तमाम प्रस्ताव उनके पास आए हैं कि सख्त नियमों के साथ बाजार खोले जाने की अनुमति दी जाए। दिल्ली के बाजार एक माह से अधिक समय से बंद हैं। सोमवार सुबह पांच बजे लाकडाउन समाप्त हाे रहा है। ऐसे में बाजार और मॉल फिर से खोले जा रहे हैं।

ऑड-इवेन से खुलेगी दुकानें

सीएम केजरीवाल ने बताया कि राजधानी में कोरोना के मामले कम बेशक हुए हैं लेकिन हमें सावधानी बरतनें की जरुरत है। बाजारों में भीड़ जुटने से रोकने के लिए दुकानों को ऑड-इवेन की तर्ज पर खोला जाएगा। यानी एक दिन जो दुकानें खुलेगी वह अगले दिन बंद रहेगी। दुकानदारों को कोविड नियमों का पालन करना होगा। मास्क और शारीरिक दूसरी का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा।

 बाजार सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक खुलेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुकानें रोजाना सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक खोली जा सकेंगी। बाज़ार, मॉल, शॉपिंग कंपलेक्स (ओड इवन के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक) खुलेंगे। स्टैंडअलोन दुकानें और पास पड़ोस की दुकान रोज़ाना सुबह 10:00 बजे से लेकर रात 8:00 बजे तक खुलेंगे। 

इससे पहले कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) समेत अन्य कारोबारी संगठनों ने सरकार से लगातार दुकानें खोलने की मांग कर रहे थे। कारोबारी संगठनों का कहना था कि वे सरकार की तरफ से जारी सारी शर्तें मानने को तैयार हैं बर्शते दुकानें खोलने की अनुमति दी जाए।

chat bot
आपका साथी