Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले हाई अलर्ट पर दिल्ली, बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

Independence Day 2023 देश की आजादी के 76 साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत के लोगों से इस साल 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा आंदोलन में भाग लेने का आग्रह किया। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि भारतीय ध्वज स्वतंत्रता और राष्ट्रीय एकता की भावना का प्रतीक है। (Photo- ANI)

By Abhishek TiwariEdited By: Publish:Sun, 13 Aug 2023 08:02 AM (IST) Updated:Sun, 13 Aug 2023 08:02 AM (IST)
Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले हाई अलर्ट पर दिल्ली, बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था
Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले हाई अलर्ट पर दिल्ली, बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

HighLights

  • लाल किला और राजघाट के आसपास बढ़ाई गई सुरक्षा
  • पीएम आवास से लाल किले तक 10 हजार जवान होंगे तैनात
  • स्वतंत्रता दिवस से पहले राजधानी दिल्ली में कड़ी की गई सुरक्षा व्यवस्था

नई दिल्ली, एएनआई। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2023) समारोह से पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। लाल किला और राजघाट के साथ- साथ राजधानी के चप्पे-चप्पे पर दिल्ली पुलिस नजर रख रही है।

इसी कड़ी में दिल्ली पुलिस ने कड़े सुरक्षा इंतजाम के साथ गश्त और वाहनों की जांच तेज कर दी है। उधर, लाल किले पर विभिन्न सशस्त्र बलों की फुल ड्रेस रिहर्सल चल रही है।

#WATCH | Delhi: Security tightened ahead of Independence Day celebrations in the National Capital.

(Visuals from ITO) pic.twitter.com/xlx15bvwpg— ANI (@ANI) August 13, 2023

बता दें कि भारत की आजादी के 76 साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत के लोगों से इस साल 13 से 15 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' आंदोलन में भाग लेने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय ध्वज स्वतंत्रता और राष्ट्रीय एकता की भावना का प्रतीक है और लोगों से 'हर घर तिरंगा' वेबसाइट पर तिरंगे के साथ अपनी तस्वीरें अपलोड करने का आग्रह किया।

तिरंगा स्वतंत्रता और राष्ट्रीय एकता की भावना का प्रतीक है। हर भारतीय का तिरंगे से भावनात्मक जुड़ाव है और यह हमें राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है।

Also Read-

Delhi News: 16 अगस्त से आम लोगों के लिए फिर खुलेगा अमृत उद्यान, ऑनलाइन बुक कर सकते हैं टिकट

Independence Day 2023: समारोह के बीच दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, जानिए कौन से रोड बंद रहेंगे और खुलेंगे?

1800 विशेष अतिथि होंगे शामिल

15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लाल किले पर होने वाले ध्वजारोहण समारोह में पूरे देश से लगभग 1800 विशेष अतिथि शामिल होंगे।

इस वर्ष भारत की आजादी के 76 वर्ष पूरे होने पर, जीवंत गांवों के सरपंच, शिक्षक, नर्स, किसान, मछुआरे, दिल्ली में सेंट्रल विस्टा परियोजना के निर्माण में मदद करने वाले श्रम योगी, खादी क्षेत्र के कार्यकर्ता, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्कूल शिक्षक, सीमा सड़क संगठन केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में लागू अमृत सरोवर परियोजनाओं और हर घर जल योजना परियोजनाओं में मदद करने वाले और काम करने वालों को इस साल दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए अपने जीवनसाथी के साथ आमंत्रित किया गया है।

महाराष्ट्र से 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' (पीएम-किसान) के दो लाभार्थी, लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के गवाह बनेंगे। योजना के पचास (50) लाभार्थी, अपने परिवारों के साथ, लगभग 1800 व्यक्तियों में से हैं, जिन्हें पीएम मोदी का संबोधन सुनने के लिए आमंत्रित किया गया है।

#WATCH | Ahead of Independence Day, full dress rehearsal of different armed forces underway at Red Fort in Delhi pic.twitter.com/Qub8ZE0YK3— ANI (@ANI) August 13, 2023

chat bot
आपका साथी