New Covid Strain: दिल्ली में कोरोना के नए स्ट्रेन का संदिग्ध मरीज लोकनायक अस्पताल में भर्ती

ब्रिटेन से वापस आने वाले एक यात्री फोर्टिस अस्पताल में खुद भर्ती हो गया था। उसे अब दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में रेफर किया गया है। जिला प्रशासन को सूचित नहीं करने के लिए फोर्टिस अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 24 Dec 2020 04:36 PM (IST) Updated:Thu, 24 Dec 2020 08:22 PM (IST)
New Covid Strain: दिल्ली में कोरोना के नए स्ट्रेन का संदिग्ध मरीज लोकनायक अस्पताल में भर्ती
जिला प्रशासन को सूचित नहीं करने के लिए फोर्टिस अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (वायरस का नया रूप) से दिल्ली में भी हलचल तेज हो गई है। इस बीच ब्रिटेन से दिल्ली आए एक यात्री को नए स्ट्रेन का संदिग्ध कोरोना संक्रमित पाया गया है। बताया जा रहा है कि मरीज को तुरंत दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि अस्पताल प्रशासन इस मामले में बोलने के लिए तैयार नहीं है। जानकारी के मुताबिक भर्ती मरीज की कई जांच की गई हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि यह कोरोना का पुराना स्ट्रेन है या नया।

फिलहाल मरीज स्वस्थ नजर आ रहा है और वह एसिम्पटोमैटिक है। वहीं, सामान्य स्वास्थ्य सेवाएं निदेशालय दिल्ली द्वारा लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक को बुधवार को पत्र लिखकर निर्देश दिए गए कि वह ब्रिटेन से आने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अस्पताल में एक अलग वार्ड तैयार करें। निदेशालय द्वारा जारी निर्देश के बाद अस्पताल में मरीजों को भर्ती करने के लिए एक अलग वार्ड तैयार किया गया है। वार्ड में ब्रिटेन से आने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को 28 दिन के लिए आइसोलेट किया जाएगा और उनकी निगरानी रखी जाएगी।

बता दें कि ब्रिटेन के लिए हवाई यात्रा पर प्रतिबंध से पूर्व मंगलवार की रात दो उड़ानें आइजीआइ एयरपोर्ट पर पहुंची जिनमें आए कुल 514 यात्रियों की कोरोना जांच की गई। इनमें छह यात्रियों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। पाजिटिव मिले यात्रियों को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है। इसके अलावा इनके जांच के नमूनों को एनसीडीसी (राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र) को भेज दिया गया है। जांच में नेगेटिव आने वाले 50 ऐसे यात्रियों को सरकारी क्वारंटाइन में रखा गया है जो संक्रमित मिले यात्रियों के आस-पास बैठे थे, जबकि अन्य नेगेटिव मिले यात्रियों को सात दिन के लिए अनिवार्य रूप से होम क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा गया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी