एटीएम में डाली जा रही कम नकदी

गौतम कुमार मिश्रा, पश्चिमी दिल्ली दिल्ली की विभिन्न एटीएम मशीनों में कम नकदी डालने का मामला सामने आया है। दो संदिग्धों ने करीब पांच लाख रुपये की हेराफेरी की है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jun 2018 10:25 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jun 2018 10:25 PM (IST)
एटीएम में डाली जा रही कम नकदी
एटीएम में डाली जा रही कम नकदी

गौतम कुमार मिश्रा, पश्चिमी दिल्ली

दिल्ली की विभिन्न एटीएम में कम नकदी डालने का मामला सामने आया है। इस बाबत राजौरी गार्डन में शिकायत दर्ज कराई गई है। इसके मुताबिक, उत्तरी-पश्चिमी जिला के कई एटीएम में जांच के दौरान कम मात्रा में नकदी मिली है। जिन एटीएम में कम नकदी पाई गई है, उनमें राजौरी गार्डन स्थित एजेंसी नकदी डालती है। एजेंसी की ओर से दो लोगों पर ऐसा करने का शक भी जताया गया है। अभी तक की छानबीन में करीब पांच लाख रुपये कम पाए गए हैं। हालांकि, यह रकम बढ़ भी सकती है।

पुलिस के अनुसार, मामला तब संज्ञान में आया, जब एजेंसी ने विभिन्न एटीएम में जमा की गई नकदी को लेकर आंतरिक ऑडिट किया। सबसे पहले ¨कग्स-वे कैंप स्थित एटीएम में कम रकम डाले जाने की बात सामने आई, जिसके बाद जांच को आगे बढ़ाया गया। इस दौरान पता चला कि जितनी रकम डाले जाने की बात कही गई है, रकम उससे कम है। जिन दो लोगों पर शक की सूई जा रही है, उन्हें करीब तीन करोड़ रुपये अलग-अलग रूटों पर स्थित 26 एटीएम में डालने के लिए दिए गए थे।

इन्होंने अलग-अलग एटीएम में कम रुपये डाले, ताकि इनकी चोरी पकड़ में न आए। आशंका है कि इन्होंने एटीएम की आंतरिक प्रणाली को हैक करने की कोशिश की हो। इस मामले में अलग-अलग जगहों पर एटीएम में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जाएगा, ताकि यह पता लगाया जा सके कि इन्होंने आखिर किस तरह से हेराफेरी की। इसके अलावा पुलिस उस रूट चार्ट को भी खंगालने में जुटी है, जिसके किनारे स्थित एटीएम में रुपये डालने की जिम्मेदारी इन्हें दी गई थी। आरोपितों की कॉल डिटेल भी खंगाली जा रही है। बता दें कि कुछ माह पहले पश्चिमी जिला में इसी तरह का मामला सामने आया था। विभिन्न एटीएम में डाली गई रकम की जांच में लाखों रुपये कम पाए गए थे।

chat bot
आपका साथी