सीआइएससीइ दसवीं-बारहवीं का परीक्षा कार्यक्रम जारी

काउंसिल फोर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीइ) ने सत्र 2015-16 के लिए दसवीं-बारहवीं का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2015 05:55 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2015 10:49 AM (IST)
सीआइएससीइ दसवीं-बारहवीं का परीक्षा कार्यक्रम जारी

नई दिल्ली । काउंसिल फोर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीइ) ने सत्र 2015-16 के लिए दसवीं-बारहवीं का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है।

सीआइएससीइ में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए दसवीं यानी इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन एग्जामिनेशन (आइसीएसइ) की परीक्षा 29 फरवरी, 2016 से तो बारहवीं यानी इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (आइएससी) की परीक्षाएं 8 फरवरी से शुरू होगी।

सीआइएससीइ की ओर से जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा से पूर्व विद्यार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इस दौरान उन्हें प्रश्नपत्र उपलब्ध करा दिया जाएगा जिससे की वो इस समय में उसे ध्यान से पढ़ सके।

सीआइएससीइ की वेबसाइट पर जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार दसवीं की परीक्षाएं 29 फरवरी से शुरू होगी जबकि बारहवीं की परीक्षाओं की शुरुआत आठ फरवरी को फीजिक्स के प्रैक्टिकल एग्जाम के साथ होगी। दसवीं की पहली परीक्षा अंग्रेजी भाषा की होगी। बारहवीं की अंतिम परीक्षा आठ अप्रैल को और दसवीं की अंतिम परीक्षा 31 मार्च को आयोजित की जाएगी।

यहां बता दें कि सीआइएससीइ की ओर से इस बार बारहवीं में विभिन्न विषयों में होने वाले प्रैक्टिकल व थ्यौरी के पेपर के माध्यम से होने वाले मूल्याकंन का अनुपात 30 फीसद व 70 फीसद रखा गया है। यानी प्रैक्टिकल की परीक्षा कुल परीक्षा के 30 फीसद अंकों के लिए होगी जबकि थ्यौरी की परीक्षा कुल अंकों के 70 फीसद अंकों के लिए होगी। सीआइएससीइ की ओर से ये बदलाव बीते सालों में दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रों को ग्रेजुएशन में दाखिले के समय होने वाले नुकसान को देखते हुए की गई है।

chat bot
आपका साथी