कठिन मेहनत से बने स्कूल टॉपर

सीबीएसई की दसवीं परीक्षा में 96.6 फीसद अंक प्राप्त कर द्वारका सेक्टर-23 स्थित स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के टॉपर बने उत्कर्ष सिंह ने इस बात को साबित किया है कि जितना कठिन संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 11:41 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 11:41 PM (IST)
कठिन मेहनत से बने स्कूल टॉपर
कठिन मेहनत से बने स्कूल टॉपर

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : सीबीएसई की दसवीं परीक्षा में 96.6 फीसद अंक प्राप्त कर द्वारका सेक्टर-23 स्थित स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के टॉपर बने उत्कर्ष सिंह ने इस बात को साबित किया है कि 'जितना कठिन संघर्ष होगा, जीत उतनी ही शानदार होगी'। स्कूल टॉपर उत्कर्ष आगे चलकर कंप्यूटर इंजीनियर और फिर एक आइएएस अधिकारी बनना चाहते हैं। द्वारका सेक्टर-14 स्थित शहीद भगत सिंह अपार्टमेंट निवासी उत्कर्ष ने अंग्रेजी में 96, सामाजिक विज्ञान में 98, विज्ञान में 98, गणित में 100 व हिदी में 91 अंक प्राप्त अपने पिता उमेश कुमार सिंह को गौरवांवित महसूस कराया है। उत्कर्ष 2019 में सीबीएसई की ओर से आयोजित आर्यभट्टा प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर विजेता रह चुके है। साथ में इन्होंने 2019 में ही मेंटल मैथ्स क्विज प्रतियोगिता में क्षेत्रीय स्तर पर पहला स्थान प्राप्त किया है। गणित के साथ-साथ उत्कर्ष एक अच्छे वक्ता भी है। उन्होंने साइंस सेमिनार प्रतियोगिता में जिला स्तर पर पहला स्थान प्राप्त किया है। 2019 में उत्कर्ष ने अपने हौसले व कड़ी मेहनत की बदौलत कई प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन किया है। उत्कर्ष बताते हैं कि वे नियमित रूप से प्रत्येक विषय को समय देते थे, जिसके कारण परीक्षा के समय उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं हुई। शत-प्रतिशत रहे नतीजे :

विकासपुरी स्थित सेंट पीटर्स में भी पिछले साल की तरह इस बार भी दसवीं के परिणाम शत-प्रतिशत रहे है। 92.6 फीसद अंक प्राप्त कर कृति शर्मा स्कूल की टॉपर रही। वहीं छवि अरोड़ा ने 89 और कृष शर्मा ने 88.6 फीसद अंक प्राप्त कर स्कूल में दूसरे व तीसरे स्थान पर बढ़त बनाई। इसके अलावा स्कूल के कई होनहार विद्यार्थी है जिन्होंने विभिन्न विषयों में 95 से अधिक अंक प्राप्त किए है। जिसमें रुपांशी गुप्ता ने अंग्रेजी और हिदी विषय में 97 व 96, छवि अरोड़ा ने संस्कृत में 98, कृति शर्मा ने गणित में 96, भूमिका सहरावत ने सामाजिक विज्ञान में 95 प्राप्त कर अपनी मेहनत का परिचय दिया है। विद्यालय के चेयरमेन आरके टंडन, चेयरपर्सन रीमा टंडन व प्रधानाचार्य सुरजीत कौर ने विद्यार्थियों को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। साथ ही उन्होंने अध्यापकों के प्रयास को काफी सराहा। ओम विहार स्थित एंजेल पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने भी दसवीं के परिणाम में अच्छा प्रदर्शन किया। स्कूल के प्रबंधक श्याम सुंदर शर्मा ने बताया कि विद्यालय के कई बच्चों ने 90 फीसद से अधिक अंक प्राप्त किए है। जिनमें शिक्षा सोनी 93, वंशिका 92.4 व प्रीति 90.8 शामिल है। वहीं हिदी, अंग्रेजी, गणित सामाजिक अध्ययन व विज्ञान विषय में कई विद्यार्थियों ने 90 फीसद से अधिक अंक प्राप्त किए है। विद्यार्थियों ने अपनी मेहनत से अभिभावकों के साथ-साथ स्कूल को भी गौरवांवित महसूस कराया है। भविष्य में ये विद्यार्थी उन्नति प्राप्त करें, ऐसी मेरी कामना है।

chat bot
आपका साथी