जामा मस्जिद में नमाज पढ़ने की अनुमति को लेकर फैसला जल्द

एतिहासिक जामा मस्जिद में अगले माह से नमाज पढ़ने को लेकर जल्द फैसला लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jun 2020 08:50 PM (IST) Updated:Sun, 28 Jun 2020 08:50 PM (IST)
जामा मस्जिद में नमाज पढ़ने की अनुमति को लेकर फैसला जल्द
जामा मस्जिद में नमाज पढ़ने की अनुमति को लेकर फैसला जल्द

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : एतिहासिक जामा मस्जिद में अगले माह से नमाज पढ़ने को लेकर जल्द फैसला लिया जाएगा। दिल्ली सरकार द्वारा धार्मिक स्थलों को खोले जाने की अनुमति के बाद भी राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जामा मस्जिद प्रशासन ने मस्जिद को बंद रखने का निर्णय लिया। ऐसे में करीब 20 दिनों से यह मुगलकालीन मस्जिद आम नमाजियों के लिए बंद है। इसी तरह चांदनी चौक में स्थित फतेहपुरी मस्जिद में भी नमाज पढ़ने की इजाजत नहीं है। इसे 4 जुलाई तक के लिए बंद रखा गया है।

जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने बताया कि मस्जिद को जुलाई माह से आम लोगों के लिए खोलने अथवा नहीं खोलने पर निर्णय 30 जून की शाम को लिया जाएगा। वैसे, किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले दिल्ली में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति और सरकार के दिशा-निर्देशों का भी ध्यान रखा जाएगा।

अनलॉक-1 में सरकार ने शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कराते हुए और कोरोना संक्रमण से बचाव के अन्य उपायों को करते हुए धार्मिक स्थलों को भक्तों के लिए खोलने की अनुमति दे दी है। पर नमाज के दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का पालन ठीक प्रकार से न हो पाने के कारण 11 जून को जामा मस्जिद को बंद करने का फैसला लिया गया था। तब बुखारी ने लोगों से आग्रह किया था कि वह घरों में ही नमाज पढ़े और घरों को ही मस्जिद बना दें। वैसे, दिल्ली में जिस तरह से कोरोना के मामले आ रहे हैं। उसमें इसकी संभावना ज्यादा है कि लोगों को सुरक्षित रखने के लिए मस्जिद को बंद रखने के निर्णय को आगे भी जारी रखा जाए।

chat bot
आपका साथी