आइजीआइ एयरपोर्ट पर यात्रियों ने किया हंगामा, बुलानी पड़ी पुलिस

एयर इंडिया के सर्वर में तकनीकी खराबी आने से शनिवार को आइजीआइ एयरपोर्ट पर चकेइन और बेगेज सिस्टम ठप रहा। वहीं इससे उड़ानों के संचालन में भी देरी हुई। इस दौरान एयरपोर्ट पर यात्रियों की खासी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Apr 2019 09:30 PM (IST) Updated:Sat, 27 Apr 2019 09:30 PM (IST)
आइजीआइ एयरपोर्ट पर यात्रियों ने किया हंगामा, बुलानी पड़ी पुलिस
आइजीआइ एयरपोर्ट पर यात्रियों ने किया हंगामा, बुलानी पड़ी पुलिस

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : एयर इंडिया के सर्वर में शनिवार तड़के 3:30 बजे तकनीकी खराबी आने से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट पर चेकइन और बैगेज सिस्टम ठप हो गया। इससे विमानों के संचालन में देरी होने से भड़के यात्रियों ने एयरपोर्ट पर हंगामा किया, जिन्हें सूचना पर पहुंची पुलिस ने बमुश्किल शांत किया। हालांकि, इस दौरान यात्रियों की मैनुअल चेकिंग की गई, लेकिन इसमें काफी समय लग रहा था। इससे करीब पांच घंटे तक एयरपोर्ट पर अफरातफरी का माहौल बना रहा। सुबह 8:45 बजे सिस्टम ठीक होने पर ही यात्रियों को कुछ राहत मिली। हालांकि, इसका असर शनिवार की देर रात तक रहा। तकनीकी खराबी के चलते आइजीआइ एयरपोर्ट से जाने वाली 25 उड़ानें प्रभावित हुई। इसका असर बाहर से आने वाली और अन्य घरेलू उड़ानों पर भी पड़ा।

उधर घटना की जानकारी के बाद शनिवार की सुबह एयर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी अपनी टीम के साथ आइजीआइ एयरपोर्ट पहुंचे और स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि सर्वर में खराबी आने के 18 घरेलू उड़ानों के समय में बदलाव किया गया, जबकि इस वजह से देश-विदेश की करीब 155 उड़ानें प्रभावित हुई हैं। शनिवार की देर रात तक इन उड़ानों में औसतन दो घंटे की देरी हुई।

गौरतलब है कि एयर इंडिया एसआइटीए (सीता) कंपनी की यात्री सेवा प्रणाली का इस्तेमाल करती है। एसआइटीए सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की एक कंपनी है, जो एयरलाइन को आगमन, बोर्डिग और सामान ट्रैक करने की प्रौद्योगिकी मुहैया कराती है। इसका मुख्यालय अटलांटा में है। एयर इंडिया समूह रोजाना करीब 674 उड़ानों का परिचालन करता है। इस समूह में उसकी सहायक कंपनियां अलायंस एयर और एयर इंडिया एक्सप्रेस भी शामिल हैं। मच गई थी अफरातफरी

सर्वर में तकनीकी खराबी से एयरपोर्ट पर अफरातफरी मच गई। इस बीच यात्रियों को उड़ान से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी नहीं मिल पा रही थी। एयरलाइंस का सारा सिस्टम धवस्त होने से लोग जहां के तहां फंस गए। देरी की वजह से यात्रियों ने आइजीआइ एयरपोर्ट पर हंगामा किया।

सोशल मीडिया पर यात्रियों ने निकाली भड़ास यात्रियों को जब विमान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली, तो उन्होंने अपनी भड़ास सोशल मीडिया पर निकालनी शुरू कर दी। डॉ. सोनल सक्सेना ने ट्वीट किया कि बिल्कुल अराजकता है। दिल्ली में एयर इंडिया का सिस्टम घंटों से काम नहीं कर रहा है, विमान खड़े हैं। देवाशीष बरोह ने ट्वीट किया कि उनकी पत्नी आइजीआइ एयरपोर्ट पर फंसी हैं। देरी की वजह से अब वह पेरिस की कनेक्टिंग उड़ान नहीं पकड़ पाएंगी।

chat bot
आपका साथी