त्योहारों पर रोशनी से जगमगाएंगी राजधानी की सड़कें

By Edited By: Publish:Fri, 12 Oct 2012 11:10 PM (IST) Updated:Fri, 12 Oct 2012 11:11 PM (IST)
त्योहारों पर रोशनी से जगमगाएंगी राजधानी की सड़कें

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली की सड़कें त्योहारों के इस मौसम में रोशनी में नहाई दिखेंगी। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित द्वारा लगाई गई फटकार के बाद लोक निर्माण विभाग खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों को दुरुस्त करने में जुट गया है। निजी बिजली कंपनियों से भी कहा गया है कि वे सुनिश्चित करें कि कहीं पर भी कोई भी स्ट्रीट लाइट बंद न मिले।

दिल्ली में राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान आधुनिक स्ट्रीट लाइटें लगाई गई थीं। लेकिन रखरखाव में कमी की वजह से इनमें से काफी लाइटें बंद रहती हैं। सरकार के आला अधिकारियों की मानें, तो खुद मुख्यमंत्री ने भी कई स्थानों पर इन लाइटों को बंद देखा। उसके बाद ही पिछले दिनों उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को बुलाकर कड़ी फटकार लगाई और उन्हें यह सुनिश्चित करने को कहा कि कोई भी स्ट्रीट लाइट बंद नहीं मिलें। विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि इसके बाद से ही लोक निर्माण विभाग सभी स्ट्रीट लाइटों को दुरुस्त करने के अभियान में जुटा हुआ है। विभाग के तहत आने वाली सड़कों की देखरेख करने वाले इंजीनियरों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे इन स्ट्रीट लाइटों का जलना सुनिश्चित करें। विभागीय अधिकारियों ने माना कि शत-प्रतिशत लाइटें तो नहीं जल रही हैं, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि बहुत बड़ी संख्या में ये लाइटें बंद हों। कहीं-कहीं तकनीकी खामियों की वजह से कुछ दिक्कतें आई हैं, जिन्हें दूर किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री द्वारा इस मुद्दे पर हाल ही में बुलाई गई बैठक में दीक्षित ने अधिकारियों से कहा था कि त्योहारों का मौसम सामने है। इसे देखते हुए जरूरी है कि सड़कों पर रोशनी का बढि़या प्रबंध हो। उन्होंने यह भी कहा था कि खेलों के दौरान विकसित किए गए स्ट्रीट लाइट के ढांचे की बेहतर देखभाल भी बहुत जरूरी है।

जानकार अधिकारियों का यह भी कहना है कि स्ट्रीट लाइटों का बंद होना कई बार आपराधिक वारदातों में भी मददगार बन जाता है। राजधानी में वैसे भी इन दिनों ऐसी घटनाएं बड़े पैमाने पर हुई हैं। लिहाजा, ऐसी घटनाओं की रोकथाम के मद्देनजर भी इन स्ट्रीट लाइटों की बेहतर देखरेख जरूरी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी