बिजली कनेक्शन जोड़ केजरीवाल ने शुरू किया आंदोलन

By Edited By: Publish:Sat, 06 Oct 2012 08:32 PM (IST) Updated:Sun, 07 Oct 2012 12:29 AM (IST)
बिजली कनेक्शन जोड़ केजरीवाल ने शुरू किया आंदोलन

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : शनिवार सुबह पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अरविंद केजरीवाल तथा उनके साथियों ने खानपुर की टिगरी कॉलोनी में बानाराम नाम के मजदूर के घर पहुंच बिजली का कटा हुआ कनेक्शन अपने हाथों से जोड़ दिया। मजदूर का बिजली बिल 15,160 रुपये का आया था, जिसका भुगतान न करने पर उसका कनेक्शन काट लिया गया था। केजरीवाल ने वहां लोगों से अपील की कि वे बिजली का बिल जमा न कराएं। उन्होंने कहा कि यह शीला सरकार और बिजली कंपनियों की मनमानी के खिलाफ सविनय अवज्ञा आंदोलन है। अन्ना हजारे से अलगाव के बाद अब तक प्रेसवार्ता या धरना प्रदर्शन कर केंद्र सरकार की नीतियों व भ्रष्टाचार का विरोध कर रही टीम केजरीवाल इसके साथ ही अब सीधे मैदान में उतर गई है।

बीते दो दिनों से बगैर बिजली के घर में रह रहे मजदूर बानाराम के परिवार वाले दोबारा बिजली लौटने से काफी खुश थे। चूंकि बिजली के कटे हुए कनेक्शन को जोड़ने का अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को ही ऐलान कर दिया था, इसलिए उन्हें व उनके सहयोगियों को देखने के लिए सुबह से भारी संख्या में इलाके के लोग पहुंच गए थे। सुबह पौने दस बजे टीम केजरीवाल के सदस्य गोपाल दास टिगरी कॉलोनी के मकान संख्या सी-1209 में बानाराम के घर पहुंचे। उसके बाद 10:15 बजे अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और कुमार ंिवश्वास के साथ आए। केजरीवाल ने बिजली बिल का जायजा लिया। उसके बाद उन्होंने मीटर से लगे हुए तार को जोड़ दिया जिससे बिजली कनेक्शन वापस चालू हो गया। इसके बाद टीम केजरीवाल लोगों को संबोधित करने के लिए मकान की पहली मंजिल पर पहुंच गई। उन्होंने कहा कि बिजली पानी का बिल तब तक नहीं जमा कराएं जब तक सरकार बढ़ाए गए टैरिफ को वापस नहीं ले लेती। जिनका कनेक्शन काट दिया गया है उस इलाके के लोग बड़ी संख्या में जमा होकर कनेक्शन वापस जोड़ दें।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि वह स्वयं बिजली वितरण कंपनियों द्वारा काटे कनेक्शन को जोड़ने के लिए उनके घर जाएंगे। केजरीवाल की इस अपील के बाद रोहिणी सेक्टर-20 में रहने वाले विजय ने भी शाम को इंडिया अगेंस्ट करप्शन के कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में अपने घर का कटा हुआ बिजली का कनेक्शन जोड़ लिया।

बाक्स-

दो सौ यूनिट से भी कम होती थी बिजली

टिगरी कॉलोनी के 22 गज के प्लाट पर बने मकान में कुल चार कमरे हैं। जिसमें बानाराम तथा उसका भाई सुशील सपरिवार रहता है। घर में एक टीवी, एक फ्रिज, दो कूलर, दो पंखे के अलावा कुल छह बल्ब लगे हैं। बताते हैं उनके घर में प्रतिमाह दो सौ यूनिट भी बिजली की खपत नहीं है। साल भर पहले तक बिजली बिल उन्हें परेशान नहीं करता था। बानाराम के छोटे भाई सुरेश सिंह ने बताया कि वे लोग इस मकान में वर्ष 1979 से रह रहे हैं। वर्षो से बिजली का कनेक्शन लगा हुआ है। समय पर बिल का भुगतान भी करते थे। बीएसईएस द्वारा भेजे गए दो बिल का भुगतान समय पर नहीं किया क्योंकि बिल पहले की तुलना में बहुत अधिक था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी