75 देशों के 3 हजार छात्रों ने डीयू में किया आवेदन

विश्व के 75 देशों से 3,047 छात्र-छात्राओं ने डीयू के विभिन्न कोर्स में अपनी रुचि दिखाई है। इस बार तीन छात्रों ने पाकिस्तान से यहां पढ़ने के लिए आवेदन किया है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Sat, 02 Apr 2016 12:12 PM (IST) Updated:Sun, 03 Apr 2016 07:38 AM (IST)
75 देशों के 3 हजार छात्रों ने डीयू में किया आवेदन

नई दिल्ली [अभिनव उपाध्याय]। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में गत वर्ष की अपेक्षा इस साल बड़ी संख्या में विदेशी छात्रों ने आवेदन किया है। विश्व के 75 देशों से 3,047 छात्र-छात्राओं ने डीयू के विभिन्न कोर्स में अपनी रुचि दिखाई है।

डीयू में राम जन्मभूमि संगोष्ठी का NSUI ने किया विरोध

गत वर्ष लगभग 2600 विदेशी छात्रों ने आवेदन किया था। जबकि 2014 में यह संख्या 2100 थी। इस बार तीन छात्रों ने पाकिस्तान से यहां पढ़ने के लिए आवेदन किया है। जिसमें एक छात्रा केमिस्ट्री से एमफिल करना चाहती है, जबकि एक छात्र जेडर एंड वूमन स्टडीज मे पीएचडी करना चाहता है। एक अन्य छात्र मैनेजमेंट के कोर्स में दाखिला चाहता है। इस बार डीयू में दाखिला लेने वालों में अफ्रीकी देशों के छात्रों की संख्या बढ़ी है।

डीयू के छात्रों को मिलेगा डिस्काउंट कार्ड

डिप्टी डीन (विदेशी छात्र) डॉ. अमृत कौर बसरा ने बताया कि डीयू में हर कॉलेज में पांच फीसद कोटा विदेशी छात्रों के लिए है। देश की संस्कृति व धर्म दर्शन के प्रति लोगो में रुचि है। यहां पर उच्चशिक्षा सस्ती भी है और केंद्र सरकार कई देशों को सहयोग भी करती है। इसलिए यहां पर विदेशी छात्र दाखिला लेना चाहते है। इस वर्ष अफ्रीकी देश स्वाजीलैंड, माली, लाइबेरिया, नाइजर, आइवोरीकोस्ट सहित कई देशों के छात्रों ने पहली बार डीयू में दाखिला के लिए आवेदन किया है।

डीयू में दीवारें कहेंगी गांधी की कहानी

अमेरिका और यूरोप के कई देशों के ऐसे छात्र भी हैं जो डीयू मे संस्कृत और हिंदी न केवल पढ़ना चाहते है, बल्कि इस विषय में शोध भी करना चाहते हैं। भूटान, नेपाल, तिब्बत के कई छात्र ऐसे हैं जो यहां बौद्ध दर्शन पढ़ना चाहते हैं और उसपर शोध करना चाहते है। उन्होंने कहा कि यहां के कोर्स विदेश में लोकप्रिय हो रहे हैं। इसलिए छात्रों का रुझान डीयू की तरफ बढ़ रहा है।

chat bot
आपका साथी