पूरी तैयारी के साथ जज के घर सीबीआइ ने की छापेमारी

संदीप गुप्ता, नई दिल्ली जज रचना तिवारी लखनपाल के घर छापेमारी से पूर्व सीबीआइ ने सभी कानूनी बिंदुओं

By Edited By: Publish:Fri, 30 Sep 2016 01:05 AM (IST) Updated:Fri, 30 Sep 2016 01:05 AM (IST)
पूरी तैयारी के साथ जज के घर सीबीआइ ने की छापेमारी

संदीप गुप्ता, नई दिल्ली

जज रचना तिवारी लखनपाल के घर छापेमारी से पूर्व सीबीआइ ने सभी कानूनी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए फूंक-फूंक कर कदम रखे। सूत्रों के मुताबिक सीबीआइ को 27 अगस्त को इस संबंध में शिकायत मिली थी। सबसे पहले हाई कोर्ट की विजिलेंस शाखा को इसकी जानकारी देकर छापेमारी की इजाजत ली गई।

जांच दल ने मामले की गंभीरता को देखते हुए दो ऐसे लोगों को सरकारी गवाह बनाने का निर्णय लिया, जिनकी विश्वसनीयता पर बचाव पक्ष आसानी से सवाल न उठा सके। छापेमारी के वक्त जज के घर पर बतौर गवाह एक निजी स्कूल के प्रिंसिपल और डीडीए मुख्यालय में तैनात क्लर्क को ले जाया गया।

जांच एजेंसियां रिश्वत लेने के मामले में छापेमारी के वक्त सरकारी कर्मचारी को दिए जाने वाले रुपयों पर केमिकल लगा देती हैं। केमिकल के माध्यम से नोट पर आरोपी के फिंगर प्रिंट आ जाते हैं। सीबीआइ को रिश्वत की रकम पर जज के फिंगर प्रिंट मिल गए हैं। फिंगर प्रिंट का फोरेंसिक साइंस लैब में जांच होनी है।

लोकल कमिश्नर विकास महन द्वारा जज के घर रिश्वत की रकम देने के बाद देर रात करीब दो बजे सीबीआइ की टीम ने जज के घर पर छापेमारी की। रात भर चली छापेमारी के बाद सुबह 7:45 बजे आधिकारिक रूप से जज को गिरफ्तार कर लिया गया। सूत्रों के मुताबिक 94,09,900 रुपये घर से बरामद हुए। इनमें से 49,900 रुपये रोजाना के खर्चे के लिए घर में छोड़ते हुए शेष रकम जब्त कर ली गई।

-----------------------------

पेशी के दौरान खचाखच भरी रही अदालत

महिला जज द्वारा रिश्वत लेते गिरफ्तार होने का मामला दिन भर तीस हजारी अदालत में चर्चा में रहा। दोपहर पौने तीन बजे आरोपी जज रचना तिवारी लखनपाल को विशेष सीबीआइ जज संजय गर्ग की अदालत में पेश किया गया। आरोपी के आने से पूर्व ही कोर्ट रूम वकीलों से खचाखच भर गया। सीबीआइ द्वारा बिना कागजी कार्रवाई करे जज को पेश करने के कारण अदालत ने समय लेते हुए तैयारी के साथ आने को कहा। करीब आधे घंटे बाद रचना को विशेष सीबीआई जज संजीव अग्रवाल की कोर्ट में पेश किया गया। एहतियातन काफी संख्या में पुलिसकर्मियों को बुला लिया गया। भीड़ बढ़ती देख उन्हें जज के चैंबर से होते हुए दूसरे रास्ते से कोर्ट रूम से बाहर निकाला गया।

chat bot
आपका साथी