सोशल नेटवर्क से जुड़े दिल्ली के बड़े अस्पताल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली: आरएमएल अस्पताल के बाद सफदरजंग और लेडी हार्डिग मेडिकल कॉलेज भी सोशल नेटवर

By Edited By: Publish:Mon, 27 Jun 2016 10:09 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jun 2016 10:09 PM (IST)
सोशल नेटवर्क से जुड़े दिल्ली के बड़े अस्पताल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली:

आरएमएल अस्पताल के बाद सफदरजंग और लेडी हार्डिग मेडिकल कॉलेज भी सोशल नेटवर्क से जुड़ गए हैं। इन अस्पतालों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर फेसबुक व ट्विटर एकाउंट शुरू किया है। इस तरह दिल्ली में स्थित केंद्र सरकार के सभी बड़े अस्पताल सोशल नेटवर्क पर आ गए हैं। ये अस्पताल अपनी उपलब्धियों और कार्यशालाओं की जानकारी अपलोड करेंगे। साथ ही मरीजों को भी अपनी शिकायतें दर्ज कराने का एक बेहतरीन जरिया मिल जाएगा। मरीज अपनी शिकायतें सोशल नेटवर्क पर ट्विटर कर सकेंगे।

मरीजों द्वारा शिकायतें सोशल नेटवर्क पर ट्वीट किए जाने से अस्पतालों की किरकिरी हो सकती है। इसलिए अस्पताल प्रशासन उन शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करेगा। ताकि मरीजों की शिकायतें दूर की जा सके और उन्हें बेहतर चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराई जा सके।

अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार डिजिटल इंडिया अभियान के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्र के सभी अस्पतालों को निर्देश दिया था कि वे फेसबुक व ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्क से जुड़े। सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा सुविधा में कमी, इलाज के लिए दर-दर भटकते मरीज, दवाओं आदि की कमी जैसी नकारात्मक चीजें ही सुर्खियों में रहती हैं। इसलिए ये अस्पताल अपनी छवि सुधारने के लिए भी अब सोशल नेटवर्क का सहारा लेंगे।

सबसे पहले आरएमएल द्वारा सोशल नेटवर्क से जुड़ने की बात सामने आई थी। अब सफदरजंग और लेडी हार्डिग मेडिकल कॉलेज ने भी अपना सोशल एकाउंट शुरू कर दिया है। हालांकि अभी परेशानी यह है कि अस्पतालों में सोशल एकाउंट हैंडल करने के लिए अधिकृत कर्मचारी नहीं हैं। इसलिए अस्पताल प्रशासन ने मंत्रालय से कर्मचारी उपलब्ध कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी