सुविधाओं को तरसता लाजपत राय मार्केट

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली टूटी सीढि़यों पर संभलकर चलते राकेश प्रशासन को कोसते हुए लाजपत राय मार्

By Edited By: Publish:Tue, 02 Jun 2015 11:21 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2015 11:21 PM (IST)
सुविधाओं को तरसता लाजपत राय मार्केट

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली

टूटी सीढि़यों पर संभलकर चलते राकेश प्रशासन को कोसते हुए लाजपत राय मार्केट में प्रवेश करते हैं। कहने को तो इलेक्ट्रानिक सामानों के सबसे बडे़ बाजार में सुविधाएं भरपूर हैं लेकिन जमीनी हकीकत इसके ठीक उलट है। बाजार विकास के लिए तरस रहा है। बाजार को विकसित करने के लिए अब तक तीन से ज्यादा योजनाएं बनाई जा चुकी हैं, लेकिन एक भी योजना फलीभूत नहीं हुई।

टूटी सीढि़यों से स्वागत

चांदनी चौक के पास स्थित लाजपत राय मार्केट में दो तरफ से प्रवेश किया जाता है। दोनों ही प्रवेश द्वार की सीढि़या टूटी हुई हैं। इन पर चलना काफी मुश्किल है। दुकानदारों की मानें तो यहां आने वाले कई ग्राहक गिरकर चोटिल भी हो चुके हैं। बावजूद इसके अब तक इनकी मरम्मत नहीं हुई।

सफाई व्यवस्था चरमराई

लाजपत राय मार्केट में सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। बाजार में जगह-जगह कूडे़ का ढेर लगा रहता है। सफाई कर्मचारी नियमित नहीं आने के कारण कई दुकानदारों ने प्राइवेट कर्मचारियों को रखा हुआ है, लेकिन ये भी कूड़ा यहां-वहां फेंक देते हैं। इस कारण बाजार में बदबू उठती रहती है। दुकानदारों की मानें तो सफाई व्यवस्था सही नहीं होने के कारण ग्राहक बाजार से दूर होते जा रहे हैं।

पुरानी बिल्डिंग के गिरने का खतरा

लाजपत राय मार्केट में कई दुकानें पुरानी बिल्डिंग में खुली है। इनमें से कई दुकानों की छत तो जीर्ण शीर्ण हो चुकी है। दुकानदार सत्यम ने बताया कि मंदिर के सामने दो मंजिला भवन कई जगहों से दरक चुका है। दुकानदार प्लास्टर लगा किसी तरह काम चला रहे हैं, लेकिन वो पूरी तरह से डरे हुए है। क्योंकि भूकंप आने की स्थिति में भवन पूरी तरह से जमींदोज हो सकता है।

कोट्

लाजपत राय मार्केट में सफाई व्यवस्था यदि सही नहीं है तो इसके लिए जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई की जाएगी। कूड़ेदान की संख्या बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है। निगम सफाई कर्मचारियों को नियमित जाकर सफाई करने की हिदायत देगा। यदि फिर भी सफाई नियमित नहीं होती है तो दुकानदार हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर शिकायत दर्ज करा सकते है।

-वाईएस मान, सूचना व प्रेस निदेशक, उत्तरी नगर निगम।

chat bot
आपका साथी