डीयू में नहीं है मैनेजमेंट व एनआरआइ कोटा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : देश के विभिन्न हिस्सों से ओपन डेज में हिस्सा लेने आए छात्र-छात्राओं और अभि

By Edited By: Publish:Thu, 21 May 2015 09:19 PM (IST) Updated:Thu, 21 May 2015 09:19 PM (IST)
डीयू में नहीं है मैनेजमेंट व एनआरआइ कोटा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : देश के विभिन्न हिस्सों से ओपन डेज में हिस्सा लेने आए छात्र-छात्राओं और अभिभावकों की शंकाओं का समाधान किया गया। डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. जेएम खुराना व डिप्टी डीन डॉ. गुरुप्रीत सिंह टुटेजा ने छात्रों व अभिभावकों के सवालों के जवाब दिए।

गुड़गांव की रहने वाली हुनर ने पूछा, क्या एनसीसी और एनएसएस में सर्टिफिकेट पाने वाले छात्र-छात्राओं को दाखिला में छूट मिलेगी? विशेषज्ञों ने बताया कि डीयू एनएसएस और एनसीसी में सर्टिफिकेट प्राप्त छात्रों को दाखिले में कोई रियायत नहीं देता।

छात्रा तृषा ने पूछा, क्या डीयू में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए कोई एनआरआइ कोटा है? इस संबंध में डॉ. गुरुप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया कि ऐसा कोई कोटा नहीं है। डीयू के किसी कॉलेज में मैनेजमेंट कोटा या एनआरआइ कोटा के नाम पर यदि कोई झांसा दे तो तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दें। एक अभिभावक नवदीप ने पूछा, मेरी बेटी 12वीं में विज्ञान वर्ग की छात्रा है, क्या वह कला वर्ग में ¨हदी विषय में दाखिला ले सकती है? प्रो. जेएम खुराना ने जवाब देते हुए कहा, हां वह दाखिला ले सकती है। यदि उसने ¨हदी वैकल्पिक (इलेक्टिव) विषय के रूप में लिया हो तो उसको दो फीसद का फायदा होगा। एक अन्य अभिभावक स्मृता पुरी ने पूछा, प्रायोगिक परीक्षा में 30 फीसद से अधिक हैं तो क्या इसके लिए अधिक अधिभार दिया जाएगा?

प्रो. जेएम खुराना ने बताया कि नहीं ऐसा नहीं है। यदि छात्र ने 30 फीसद से अधिक अंक पाया है तब भी उसे मात्र 2.5 फीसद की ही छूट दी जाएगी।

बिहार के जहानाबाद से आए एक छात्र ने पूछा, तीन विषय पुनर्निरीक्षण के लिए भेजे हैं तो ओएमआर फार्म में कौन सा अनुक्रमांक भरना होगा? डॉ. टुटेजा ने बताया कि पहले अंकपत्र का अनुक्रमांक ओएमआर फार्म में भरा जाएगा। इसके अलावा भी छात्र-छात्राओं ने काफी संख्या में सवाल पूछे और विशेषज्ञों ने उनके जवाब दिए।

डीयू में 30 मई तक ओपन डेज

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में दाखिला संबंधी जानकारी देने के लिए 30 मई तक रोजाना ओपन डेज आयोजित किया जाएगा। इसका समय सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक होगा। इसके तहत दो से तीन सेशन शुरू किए जाएंगे। डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीबीएसइ के 12वीं के परीक्षा परिणाम निकलने के बाद यहां छात्रों की संख्या में और इजाफा होगा। यदि जरूरत पड़ी तो ओपन डेज की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है।

chat bot
आपका साथी